सर्दियों में भी चलाना चाहिए कार में एसी, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान, जानें पूरी डिटेल

सर्दियों में भी चलाना चाहिए कार में एसी, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान, जानें पूरी डिटेल

अगर आप अपनी कार के एसी की उम्र को बढ़ाना चाहते हैं। तो कुछ बातों का ध्यान सर्दियों में भी रखना जरूरी होता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि सर्दियों में भी कार में एसी का उपयोग क्यों करना चाहिए। ऐसा न करने पर क्या परेशानी हो सकती है। इसकी जानकारी भी इस खबर में दे रहे हैं।

सर्दियों में एसी का उपयोग क्यों है जरूरी
कार में सभी तरह के पार्ट्स को लंबे समय तक न चलाया जाए तो फिर उनमें खराबी आने का खतरा भी बढ़ जाता है। इनमें से एक पार्ट एसी भी होता है। जिसे आमतौर पर गर्मियों के मौसम में ही उपयोग में लाया जाता है। लेकिन सर्दियों में एसी का उपयोग न करने पर उसमें खराबी भी आ सकती है।

एसी में खराबी आने का खतरा
अगर आप भी सर्दियों के मौसम में कार में सिर्फ हीटर का उपयोग करते हैं। तो ऐसा करना आपकी कार के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। कार में एसी ना चलाने पर इंजन सहित कम्प्रैसर और एसी यूनिट में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं।

गर्मियों में होगी बड़ी परेशानी
अगर लंबे समय तक कार के एसी को ना चलाया जाए तो कार की एसी यूनिट और उसका कम्प्रैसर, कूलिंग कॉयल और एसी फिल्टर पर गंदगी जम जाती है। जिसके बाद गर्मियों में एसी ऑन करने पर कार में काफी कम ठंडक होती है।

सर्दियों में एसी चलाने से मिलेगा ये फायदा
सर्दियों में कार के अंदर जब हीटर का उपयोग किया जाता है, तो केबिन में नमी आने लगती है। लेकिन अगर कुछ समय के लिए कार में एसी को ऑन कर दिया जाए तो यह अंदर की पूरी नमी को सोख लेता है। जिससे कार का केबिन ड्राई हो जाता है और किसी भी तरह के बैक्टीरिया कार के अंदर नहीं रह पाते।

Next Story