boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की वीडियो न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी वरदान है बादाम, रोजाना खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे

सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी वरदान है बादाम, रोजाना खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे

 स्वस्थय रहने के लिए डाइट का हेल्दी होना बहुत आवश्यक है। ऐसा ही एक फूड आइटम है बादाम। बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो सेहत के लिहाज से कई फायदों से भरपूर होता है। पोषक तत्वों से भरपूर इस नट को अपनी डाइट में शामिल करने से आप कई बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं, बादाम को डाइट में शामिल करने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

 कोलेस्ट्रॉल कम होता है

 कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज ब्लॉक करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। इस परेशानी से बचने में बादाम मददगार हो सकता है। बादाम बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज का खतरा रहता है। इसे कंट्रोल न करने पर यह समस्या गंभीर हो सकती है। बादाम में फाइबर और मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बादाम फायदेमंद हो सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

फाइबर की कमी की वजह से पाचन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें कब्ज और गट हेल्थ का बिगड़ना भी शामिल है। बादाम में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

मैग्नीशियम की कमी की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।  ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है। बादाम में मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

स्किन के लिए लाभदायक

बादाम में विटामिन-ई होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन-ई एजिंग की समस्या को कम करने में मदद करता है। त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए विटामिन-ई मदद करता है।

ओवर इटिंग की समस्या को कम करता है

बादाम एक कैलोरी डेंस फूड आइटम है, जो थोड़ी मात्रा में खाने से भी काफी एनर्जी मिल जाती है। इसलिए आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इसके अलावा, इसमें फाइबर होता है, जो भूख के हार्मोन्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए बादाम खाने से ओवर इटिंग की समस्या कम हो सकती है।