boltBREAKING NEWS

भीलवाड़ा शहर की सड़कों से धूल साफ  करने एक और आई रोड स्वीपर मशीन

भीलवाड़ा शहर की सड़कों से धूल साफ  करने एक और आई रोड स्वीपर मशीन

भीलवाड़ा (हलचल) भीलवाड़ा शहर की मुख्य सड़क को धूल मुक्त करने के लिए राजस्थान सरकार ने एक और रोड स्वीपर मशीन भीलवाड़ा नगर परिषद को भेजी है। इस मशीन से मुख्य सड़क की धूल साफ होगी। चिकनी सतह वाली सीसी रोड पर भी इसे चलाया जा सकता है, लेकिन भीलवाड़ा में ऐसी सड़क वर्तमान में नहीं है जिससे इस मशीन का उपयोग अभी नहीं हो पा रहा है। 
शहर की मुख्य सड़क पर सफाई के लिए नगर परिषद लगातार नित नए प्रयोग करती रहती है। लोगों को कचरा डस्ट बिना में डालने के लिए टीपर के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। इतना ही नहीं जो लोग गंदगी फैलाते हैं उन पर जुर्माने की कार्रवाई भी यदा कदा की जाती है। 
राज्य सरकार ने भीलवाड़ा नगर परिषद को एक और रोड स्वीपर मशीन उपलब्ध करवाई है। करीब एक पखवाड़े पूर्व भीलवाड़ा को मिली इस रोड स्वीपर मशीन की लागत करीब 40 लाख रुपए बताई गई है। मशीन के आने के बाद उसे उपयोग में नहीं लिया गया है। आयुक्त दुर्गाकुमारी ने बताया कि इस मशीन का उपयोग डामर रोड की सफाई के लिए किया जाता है। मशीन डामर रोड सहित सीसी रोड पर धूल साफ करने के काम आएगी। लेकिन इसके लिए सीसी रोड की सतह समतल होना जरूरी है और ऐसी सड़क फिलहाल भीलवाड़ा में नहीं है। इसलिए मूल रूप से डामर की सड़क पर रोड क्लीनिंग मशीन का उपयोग होगा। उन्होंने कर्मचारियों को पूर्व में आई स्वीपर मशीन और वर्तमान स्वीपर मशीन के उपयोग के बारे में निर्देश दिये लेकिन पता चला है कि यह मशीन आवाज ज्यादा करती है जिससे पूर्व में इसे शहर के मुख्य बाजारों में लगाया गया था लेकिन लोगों की नींद खराब होने के चलते इसे हटा लिया गया। अब यह मशीन कहां काम आयेगी इस पर विचार किया जा रहा है।