मुंबई-गुजरात के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग, रोहित-सूर्यकुमार के सामने राशिद की चुनौती

मुंबई-गुजरात के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग, रोहित-सूर्यकुमार के सामने राशिद की चुनौती

पांच बार का विजेता मुंबई इंडियंस सातवीं बार और गत विजेता गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने के लिए शुक्रवार को ताल ठोकने उतरेंगे। क्वालिफायर-2 का यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। गुजरात को क्वालिफायर-वन में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 15 रन से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, मुंबई ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स को 81 रन से बड़ी शिकस्त दी थी। इस जीत से मुंबई के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। दोनों टीमें अब तक आईपीएल में तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। एक बार गुजरात ने तो दो बार मुंबई ने जीत हासिल की। ऐसे में रोहित की पलटन का पलड़ा भारी है।

सूर्या-रोहित के सामने राशिद की चुनौती
आज होने वाले मुकाबले में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार की टक्कर गुजरात के दिग्गज स्पिनर राशिद खान से देखने को मिल सकती है। दरअसल, राशिद खान के सामने रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के आंकड़े विपरीत हैं। रोहित राशिद की गेंदों पर छह पारियों में चार बार आउट हुए हैं, लेकिन सूर्यकुमार ने गुजरात के इस स्पिनर के सामने आईपीएल में बिना आउट हुए 47 गेंदों में 67 रन बनाए हैं। वहीं, गुजरात को अपने कप्तान हार्दिक से काफी उम्मीदें होंगी। आईपीएल 2023 में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक ने आठ पारियों में 40 के औसत से रन बनाए हैं, लेकिन नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए वह संघर्ष करते दिखे हैं। इस पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने पांच पारियों में 11.4 की औसत से रन बनाए हैं। बुमराह-आर्चर की गैरमौजूदगी में मुंबई का शानदार प्रदर्शन
आईपीएल के पिछले सीजन में अंक तालिका में अंतिम स्थान पर रहने वाली मुंबई की टीम का मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और जोफरा आर्चर की गैरमौजूूदगी में क्वालिफायर-2 में पहुंचना हैरान करने वाला हो सकता है, लेकिन रोहित शर्मा की टीम ने यह दिखा दिया कि आईपीएल में उनकी टीम का शानदार इतिहास उनमें किसी भी परिस्थिति से ऊपर उठाने का जज्बा भर सकता है। शुक्रवार को होने वाले मुकाबले में मुंबई को आकाश मधवाल के रूप में जहां नया हीरो मिल गया है वहीं गुजरात का भरोसा अब तक 722 रन बना चुके शुभमन गिल होंगे।

आकाश, नेहल ने दिए उम्मीदों को नए पंख
मुंबई की शुरुआत इस आईपीएल में अच्छी नहीं रही, लेकिन तिलक वर्मा, नेहल वढेरा और अब आकाश मधवाल ने उसकी उम्मीदों को नए पंख दिए हैं। मधवाल का एलिमिनेटर में लखनऊ के खिलाफ पांच रन पांच विकेट लेने का प्रदर्शन करिश्माई रहा, लेकिन इससे पहले हैदराबाद के खिलाफ अंतिम लीग मैच में उनके तीन विकेट ने मुंबई की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा। वढेरा ने आरसीबी के खिलाफ 52 और चेन्नई के खिलाफ 64 रन की शानदार पारियां खेलीं। एलिमिनेटर में भी उन्होंने लखनऊ के खिलाफ 23 महत्वपूर्ण रन बनाए।

सूर्या-ग्रीन की फॉर्म बनी बोनस
मुंबई के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन ने अब तक उन्हें अच्छी शुरुआत दी है। सूर्यकुमार यादव, कैमरन ग्रीन और टिम डेविड ने अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाई है। सूर्या ने गुजरात के ही खिलाफ आईपीएल का अपना पहला शतक लगाया। ग्रीन भी हैदराबाद के खिलाफ शतक लगाकर सही मौके पर फॉर्म में आए हैं। उन्होंने लखनऊ के खिलाफ महत्वपूर्ण 41 रन बनाए। मुंबई ने इस सीजन में सबसे ज्यादा बार दो सौ या उससे ज्यादा के लक्ष्य को भी हासिल किया है। पीयूष चावला 21 विकेट लेकर इस सीजन में अपनी भूमिका को सही तरह से अंजाम दे रहे हैं।

...तो फाफ को पीछे छोड़ देंगे गिल
गुजरात का सबसे बड़ा सहारा शुभमन गिल बन गए हैं। 15 मैच में 55.53 की औसत से बनाए गए उनके 722 रन के बाद सबसे अधिक 301 रन विजय शंकर ने बनाए हैं। दोनों के बीच 421 रन का बड़ा फर्क है। यह अंतर साफ बतलाता है कि इस सीजन में गुजरात की बल्लेबाजी शुभमन के इर्द-गिर्द घूमती रही है। वह इस सीजन में दो शतक और चार अर्धशतक लगा चुके हैं।
शुक्रवार को वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फाफ डुप्लेसिस के 730 रन को पीछे छोड़कर ऑरेंज कैप भी हासिल कर सकते हैं। गुजरात की सफलता में 26 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी और 25 विकेट ले चुके राशिद खान की भूमिका रही है। गुजरात को अपने समर्थकों के बीच अहमदाबाद में भी खेलने का फायदा मिलेगा।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
गुजरात टाइटंस: शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, साई सुदर्शन/अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहित शर्मा, मोहम्मद शमी। (इम्पैक्ट सब- जोश लिटिल/यश दयाल)
गुजरात की टीम अगर लक्ष्य का पीछा करती है तो शुरुआती प्लेइंग-11 में एक गेंदबाज को मौका देकर बाद में विजय शंकर को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में ला सकती है। बाद में डिफेंड करने की स्थिति में विजय शंकर को प्लेइंग-11 में जगह मिलेगी, बाद में किसी गेंदबाज को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में लाया जा सकता है।
मुंबई इंडियंस: ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, ऋतिक शौकीन/नेहल वढेरा, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला,  जेसन बेहरनडॉर्फ, आकाश मधवाल।
अगर जरूरत पड़ी तो टीम लक्ष्य का बचाव करते हुए सूर्यकुमार की जगह एक एक्स्ट्रा स्पिनर को मैदान पर ला सकते हैं। ऐसे में कुमार कार्तिकेय को खेलने का मौका मिल सकता है। लक्ष्य का पीछा करने की स्थिति में टीम कार्तिकेय को शुरुआती प्लेइंग-11 में शामिल कर सकती है। बाद में इम्पैक्ट सब के रूप में नेहल वढेरा या सूर्यकुमार को लाया जा सकता है।

Read MoreRead Less
Next Story