boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

रेल टिकट कैंसिल करने पर अब तुरंत मिलेगा रिफंड

रेल टिकट कैंसिल करने पर अब तुरंत मिलेगा रिफंड

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। ट्रेन की टिकेट कैंसिल हो जाए या किसी कारणवश कैंसिल करनी पड़े तो रिफंड (IRCTC IPay Refund) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जब हां अब रेलवे झटपट रिटर्न के लिए नई सर्विस दे रहा है। यात्रियों को जानकारी के लिए बता दें कि IRCTC (Indian Railway Catering And Tourism Corporation) ने अपना खुद का पेमेंट गेटवे के IRCTC-IPay नाम से लॉन्च किया था। इसी के माध्यम से आपको तुरंत रिफंट मिलेगा।

यात्रियों के द्वारा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन की वेबसाइट Www.Irctc. Co.In के माध्यम बुक किए गए रिजर्व टिकट को कैंसिल करवाने पर अब रिफंड तत्काल हो सकेगा और पैसा संबंधित यात्री के बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा। अब तक रिफंड प्रक्रिया में 48 से 72 घंटे लगते रहे हैं। यह कार्य अब कोई भी यात्री अपने घर बैठे भी कर सकेगा। अभी तक एजेंट के माध्यम से टिकट बुक करने पर उसके पास जाकर ही कैंसिलेशन और रिफंड की प्रक्रिया यात्रियों को पूरी करना होती थी।

 

train3.jpg

आईआरसीटीसी ने यह सुविधाएं आई-पे के माध्यम से उपलब्ध करवाई हैं। आप गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर ट्रेन टिकट की बुकिंग से लेकर कैंसिलेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा। खास बात यह है कि इसके माध्यम से यात्री को तत्काल अपना पैसा, बैंक अकाउंट में कुछ ही मिनटों में प्राप्त हो जाएगा। कई बार जब आप टिकट कर लेते हैं लेकिन आपका टिकट वेटिंग में आ जाता है और फाइनल चार्ट बनने पर ऑटोमेटिकली आपका टिकट कैंसिल कर देता है। ऐसे में अब इस कंडीशन में भी आपका रिफंड तुरंत आपको मिल जाएगा.....

जानें IRCTC IPay से ट्रेन टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया......

- IPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले Www.Irctc.Co.In पर लॉगिन करें।
-अब यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें।
- इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें।
- टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन 'IRCTC IPay' का मिलेगा।
- इस ऑप्शन को चुन कर 'पे ऐंड बुक' पर क्लिक करें।
- अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें।
-इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा।
- दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे।

संबंधित खबरें