केंद्र सरकार का एक्शन: सुरक्षा के लिए खतरा बने 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप ब्लॉक

केंद्र सरकार का एक्शन: सुरक्षा के लिए खतरा बने 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप ब्लॉक

केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है। इनमें विकरमे, सेफस्विस, एनिग्मा जैसे मोबाइल ऐप्स शामिल हैं। माना जा रहा है कि यह मोबाइल ऐप देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके थे, इसलिए इन्हें ब्लॉक करने का फैसला किया गया है।

मोबाइल ऐप्स ब्लॉक: इन एप्लिकेशंस पर कार्रवाई

सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसियों की सिफारिश के बाद 14 मोबाइल ऐप्स ब्लॉक किए गए हैं। यह ऐप जम्मू कश्मीर में आतंकी समूहों द्वारा यूज किए जा रहे थे। इनमें क्रायपवाइजर, मीडियाफायर, ब्रायर, नंदबॉक्स, आईएमओ, सेकेंड लाइन, जांगी, थ्रेमा जैसे ऐप्स शामिल हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों की जांच में यह पता चला कि कश्मीर के आतंकवादी ऑन ग्राउंड वर्कर्स के साथ बातचीत करने के लिए इन एप्स का उपयोग करते हैं। इन ऐप्स के प्रतिनिधि भारत में नहीं हैं।

मोबाइल ऐप्स ब्लॉक: ऐप मैनेजमेंट से नहीं हुआ संपर्क

रिपोर्ट्स बताती हैं कि इन ऐप्स का भारत में कोई कर्ता-धर्ता नहीं है। भारतीय कानून के अनुसार इनकी जानकारी देने के लिए इनका कोई प्रतिनिधि भारत में मौजूद नहीं है। सुरक्षा एजेंसियों ने भी ऐप डेवलपर्स से कांटेक्ट करने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। इंडिया में इनका कोई कार्यालय भी नहीं है। यही वजह है कि सरकार ने इन्हें ब्लॉक कर दिया है।

पहले भी ब्लॉक हो चुके हैं मोबाइल ऐप्स

केंद्र सरकार ने इससे पहले भी सैकड़ों मोबाइल ऐप्स पर कार्रवाई की है और उन्हें ब्लॉक किया है। ताजा मामला सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। केंद्रीय जांच एजेंसियों की मानें तो आतंकी समूहों द्वारा इन एप्स का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा था। केंद्रीय एजेंसियां इस तरह के ऐप्स की लगातार निगरानी करती हैं और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई भी जाती है। सरकार ने पहले ही डिजिटल ऐप्स को जवाबदेह बनाने के लिए कानून तैयार किया है।

Read MoreRead Less
Next Story