boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे
  • विजय गढवाल  6377364129
  • advt. [email protected] समाचार 
  • प्रेम कुमार गढ़वाल 9413376078
  • व्हाट्सएप 7737741455
  • मेल [email protected]  7 लाख+ पाठक
  •  

हनुमान मंदिरों में सोने का श्रंगार देखने के लिए उमड़ी भीड़, लाखों फूलों से बनाया बंगला

हनुमान मंदिरों में सोने का श्रंगार देखने के लिए उमड़ी भीड़, लाखों फूलों से बनाया बंगला

हनुमान जयंती के मौके पर शहर के मंदिरों में सुबह से शाम तक भक्तों की भीड़ लगी रही। जगह जगह भंडारे हुए और दिनभर रंगारंग आयोजनों में भक्त झूमते रहे। कहीं भजन संध्या, कहीं नाटक तो कहीं पर सेवा कार्यों का दौर चला।  

श्रीदास हनुमान बगीची में 20 हजार से अधिक लोगों ने ग्रहण की महाप्रसादी 
पंचकुईया स्थित श्रीदास हनुमान बगीची में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। जिसमें दास हनुमान का आकर्षक श्रृंगार कर 56 भोग लगाए गए। वहीं इस दौरान 20 हजार से अधिक लोगों ने महाप्रसादी भी इस दौरान ग्रहण की। श्रीदास हनुमान बगीची जय सियाराम बाबा स्मृति धार्मिक एवं सार्वजनिक न्यास ट्रस्ट के कैलाश कुसुमाकर, वीरेंद्र गुप्ता, अशोक पटेल एवं सुनील कुमार ओझा ने बताया कि सुबह के सत्र में श्रीदास हनुमान बगीची के मुख्य पुजारी देवेंद्र तिवारी के निर्देशन व मार्गदर्शन में अभिषेक, पूजन का दौर रहा तो वहीं शाम को दास हनुमान का आकर्षक श्रृंगार कर 56 भोग समर्पित किए गए। महाआरती में भी भक्तों का जन सैलाब उमड़ा। सभी भक्तों ने दास हनुमान से शहर में सुख, समृद्धि व खुशहाली बनी रहे इसके लिए मंगल प्रार्थना भी की। वहीं इस अवसर पर भंडारे का आयोजन भी किया गया जिसमें 20 हजार से अधिक भक्तों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की। हनुमान जन्मोत्सव के साथ ही यहां आने वाले भक्तों को अपने घरों की छतों पर पक्षियों के लिए सकोरे रखने की भी अपील की गई साथ ही भक्तों को पक्षियों के दाने-पानी की व्यवस्था करने का संकल्प भी इस दौरान दिलाया गया। हनुमान जन्मोत्सव पर जहां एक ओर दास हनुमान का आकर्षक श्रंगार कर फूल बंगला सजाया गया तो वहीं दूसरी और मंदिर परिसर व मंदिर के मुख्य द्वार पर गुलाब व मोगरे का भव्य प्रवेश द्वार बनाया गया था। जिससे पूरी दास बगीची गुलाब व मोगरे से महक रही थी। 
 

Hanuman Jayanti janmotsav ranjeet hanumar alija sarkar shridas hanumar bagichi

रणजीत हनुमान पर सुबह से भीड़ 
सुबह 6 बजे हुई आरती पर रणजीत हनुमान मंदिर में खासी भीड़ रही। यहां भगवान को दक्षिण भारतीय शैली में सजाया गया। सभी पुजारी भी दक्षिण भारतीय रंग में रंगे नजर आए। भक्तों के लिए कूलर, जूस आदि की व्यवस्था की गई ताकि किसी को परेशानी न हो। 

Hanuman Jayanti janmotsav ranjeet hanumar alija sarkar shridas hanumar bagichi

समाजवाद नगर में बड़े रणजीत पर 8000 हजार लोगों का भंडारा 
समाजवाद नगर स्थित श्री बड़े रणजीत हनुमान मंदिर में आज से 3 दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव की शुरूआत हुई। अलसुबह भक्त मंडल ने सुंदरकांड का पाठ किया। वहीं सुबह 11 बजे भक्तों ने आरती कर प्रसाद ग्रहण किया। शाम को हुई महाआरती में समाजवाद नगर के रहवासियों सहित बड़ी संख्या में बड़े रणजीत के श्रद्धालु पहुंचे। श्री बड़े रणजीत हनुमान भक्त मंडल ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव से तीन दिवसीय महोत्सव की शुरूआत हुई। वहीं शुक्रवार 7 अप्रैल को भजन संध्या शाम 7 बजे से होगी एवं 8 अप्रैल हनुमान जन्मोत्सव पर सुबह दर्शन पूजन के साथ ही भक्तों द्वारा महाआरती की जाएगी। शाम 7 बजे से विशाल भंडारा होगा, जिसमें 8000 हजार भक्त भोजन प्रसादी ग्रहण करेंगे। भंडारे में भक्त मंडल के साथ ही महिलाएं व युवतियां भी अपने हाथों से महाप्रसादी आने वाले भक्तों को परोसेंगी। महोत्सव के तहत समाजवाद नगर में बने इस नवनिर्मित श्री बड़े रणजीत हनुमान मंदिर को आकर्षक विद्युत सज्जा व फूल बंगला भी बनेगा जो यहां आने वाले भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा।

Hanuman Jayanti janmotsav ranjeet hanumar alija sarkar shridas hanumar bagichi

 अलीजा सरकार के लिए 25 कलाकारों ने बनाया फूल बंगला, सोने से हुआ श्रंगार 
पंचकुईया रोड़ स्थित 700 साल पुराने वीर अलीजा सरकार हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार किया गया। वीर अलीजा हनुमान के इस श्रृंगारित रूप को देखने के लिए हजारों भक्तों की भीड़ अलसुबह से ही वीर बगीची में लगी रही। वहीं शाम को हुई कांकड़ आरती में हजारों भक्तों ने शामिल होकर आरती के साथ-साथ प्रसादी भी ग्रहण की। वहीं सुबह से शाम तक फूल बंगले में विराजमान वीर अलीजा सरकार के दर्शनों के लिए उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, भव्य भजन संध्या में भजनों पर थिरकते नजर आए भक्तगण। वीर अलीजा सरकार को 17 ग्राम स्वर्ण की बरक से भी सजाया गया था। बाल ब्रह्मचारी पवनान्दजी महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि वीर बगीची में हनुमान जन्मोत्सव के तहत फूल बंगला सजाया था। 25 से अधिक कलाकारों द्वारा भव्य पुष्प बंगले को आकार दिया गया था।