boltBREAKING NEWS

सर्दी में एनर्जी लेवल हो गया है डाउन और होना चाहते हैं सुपर एनर्जेटिक, तो खाएं ये 6 फूड आइटम्स

सर्दी में एनर्जी लेवल हो गया है डाउन और होना चाहते हैं सुपर एनर्जेटिक, तो खाएं ये 6 फूड आइटम्स

ठंड के मौसम में एनर्जी डाउन हो जाती है। आलस घर कर लेता है। ऐसे में कुछ फूड आइटम्स को जरूर खाना चाहिए जो आपकी ऊर्जा का स्तर हाई रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन छह फूड आइटम्स के बारे में...

हेल्दी लाइफस्टाइल और वेट कंट्रोल  के लिए अच्छी डाइट का होना जरूरी है। डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को चुनना जरूरी होता है जो पूरे दिन आपको एनर्जेटिक रखें। ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने के लिए प्रोटी के साथ कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स  और हेल्दी फैट मामूली मात्रा वाले भोजन का सेवन सर्दी के मौसम में करना चाहिए।

ओट्स खाना है जरूरी

ओट्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ पेट लंबे वक्त तक भरा महसूस होता है। ओट्स शरीर को काफी एनर्जी देता है।

सर्दी में योगर्ट से नहीं करें परहेज

योगर्ट प्रोटीन, कैल्शियम और अच्छे वसा से भरा होता है जो आंत को भी स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद बैक्टीरिया पाचन को बेहतर बनाने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स खाते रहें

नट्स और सीड्स में हाई लेबल की एनर्जी छुपी होती है। अपनी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने के लिए, हर कुछ घंटों में कुछ भुने हुए अलसी के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और मूंगफली खाते रहें। सेलेनियम, मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य ट्रेस खनिजों का एक अच्छा स्रोत।

हर दिन एक से दो केला जरूर खाएं

केले में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज सहित प्राकृतिक शुगर प्रचुर मात्रा में होती है। इसमें  पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम में उच्च मात्रा में मिलता है। खाने के बाद तुरंत खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं।

घर पर बनाएं स्प्राउट्स 

स्प्राउट्स अंकुरित होने पर शरीर पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित करता है। शुगर नहीं बढ़ता है। लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन की अच्छी मात्रा होती है। 

क्विनोआ को डाइट में करें शामिल

क्विनोआ में बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही बहुत सारे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और  फाइबर भी होते हैं। इस सुपरफूड में बहुत सारा कार्बोहाइड्रेट होता है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि इसके कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पचते हैं और आपको लंबे समय तक ऊर्जा दे सकते हैं।