boltBREAKING NEWS

इन जगहों पर मिलता है फलाहारी खाना, नवरात्रि व्रत में कर सकते हैं सेवन

इन जगहों पर मिलता है फलाहारी खाना, नवरात्रि व्रत में कर सकते हैं सेवन

 शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व 26 सितंबर से शुरु हो रहा है। शरद नवरात्रि माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना के पवित्र दिन होते हैं। माना जाता है कि 9 दिनों के लिए माता भक्त के घर पर वास करने के लिए आती हैं। उनकी स्थापना करके हर दिन माता की पूजा अर्चना और भोग अर्पण किया जाता है। भजन कीर्तन करके मां दुर्गा की भक्ति में लीन होते हैं। इस दौरान हिंदू भक्त उपवास करते हैं। कुछ लोग पूरे नौ दिनों का नवरात्रि व्रत रखते हैं। उपवास के दौरान वह फलाहार और सात्विक भोजन कर सकते हैं लेकिन करियर और नौकरी की भागदौड़ में जो लोग घर से बाहर रहते हैं, वह फलाहारी भोजन न मिल पाने के कारण व्रत नहीं रह पाते। उपवास के नौ दिनों तक केवल फल खाने व्रत रखना मुश्किल हो जाता है और घर पर फलाहारी खाना बना नहीं पाते। ऐसे में इस बार आपको नवरात्रि उपवास करने में दिक्कत नहीं आएगी। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो नवरात्रि के व्रत में शुद्ध और स्वादिष्ट फलाहारी भोजन आपको आसानी से मिल सकता है। यहां दिल्ली के ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताया जा रहा है, जहां आपको नवरात्रि उपवास की फलाहारी भोजन की स्पेशल थाली मिल जाएगी।

दिल्ली में फलाहारी भोजन के रेस्तरां

साकेत का शाकाहारी रेस्तरां

दिल्ली के साकेत इलाके में सेक्टर 6 पुष्प विहार में एक शाकाहारी रेस्तरां स्थित है। यह दिल्ली के शानदार शाकाहारी रेस्तरां में शामिल है, जहां आपको खाने की कई वैरायटी मिल जाएगीं। नवरात्रि के दिनों में उपवास करने वालों के लिए स्पेशल थाली मिलती है, जिसमें सिंघाड़े की सब्जी, साबूदाने की खीर, आलू जीरा जैसे कई स्वादिष्ट फलाहारी व्यंजनों की वैरायटी मिलेगी। यह रेस्तरां दोपहर 12 से रात 11 बजे तक खुला रहता है।

दिल्ली में फलाहारी भोजन के रेस्तरां

खान मार्केट में नवरात्रि स्पेशल थाली

दिल्ली के खान मार्केट में सिटी वॉक में आपको एक पंजाबी रेस्तरां मिल जाएगा, जहां नवरात्रि के लिए स्पेशल थाली मेन्यू में शामिल की जाता है। नवरात्रि में फलाहार खाने की इच्छा है तो यह जगह भी बेस्ट है। यहां राजगिरा की पूरा, सामा के चावल, चिरौंजी की दाल, दही के आलू, कद्दू की सब्जी और खस्ता अरबी चाट खाने को मिल सकती है। इस जगह के खुलने का समय सुबह 11 बजे से रात 11.30 बजे तक है। 

दिल्ली में फलाहारी भोजन के रेस्तरां

नोएडा और रोहिणी में फलाहारी खाना

नोएडा और रोहिणी क्षेत्र में क्राउन प्लाजा में एक शानदार रेस्टोरेंट हैं, जो आपके बजट में रहेगा और शुद्ध फलाहारी खाने की कई वैरायटी भी उपलब्ध कराएंगा। नवरात्रि में आपको इस रेस्तरां में तंदूर फ्रूट चाट प्लेटर, शकरकंदी चाट, साबूदाना, काजू कटलेट, कच्चे केले के कोफ्ते आदि कई सारे लजीज व्रत के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा।

दिल्ली में फलाहारी भोजन के रेस्तरां

5  अगर आप फलाहारी थाली ऑर्डर करते हैं तो सीताफल का हलवा और मखाने की खीर थाली के साथ मिलेगी। यह रेस्तरां सुबह 7 बजे से 10.30 तक और फिर दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक खुलता है।

इसके अलावा दिल्ली और नोएडा में कई ऐसे रेस्तरां हैं जो नवरात्रि के दौरान फलाहारी भोजन की व्यवस्था करते हैं। अगर आप दिल्ली को एक्सप्लोर करने निकलेंगे तो आपको कई जगहें मिल जाएंगी, जहां बजट में लजीज व्रत का भोजन मिल सकता है।