boltBREAKING NEWS

निकल जाइए थाइलैंड, अब नहीं है वीजा लेने की जरूरत

निकल जाइए थाइलैंड, अब नहीं है वीजा लेने की जरूरत

नई दिल्ली. थाइलैंड ने भारत और ताइवान से आने वाले पर्यटकों के लिए वीजा की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब भारतीय 30 दिन तक थाइलैंड में बगैर वीजा के घूम सकेंगे इसकी शुरुआत अगले महीने से होगी और यह छूट अगले साल मई तक चलेगी. ऐसा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. इससे पहले सितंबर में थाइलैंड ने चीन के पर्यटकों के लिए वीजा की जरूरत को खत्म को कर दिया था. थाइलैंड में चीनी पर्यटक काफी बड़ी संख्या में आते हैं. फिलहाल भारतीयों के लिए थाइलैंड में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी से अक्टूब 29 तक थाइलैंड में कुल 2.2 करोड़ पर्यटक आए. इससे देश की अर्थव्यवस्था में 25 अरब डॉलर से अधिक का योगदान हुआ. थाइलैंड सरकार के एक प्रवक्ता चाई वाचारोंके के अनुसार, भारत और ताइवान से आने वाले लोग 30 दिन तक थाइलैंड में रह सकते हैं. उन्होंने कहा कि भारत थाइलैंड के चौथा सबसे बड़ा सोर्स मार्केट बनकर उभरा है. भारत से इस साल करीब 12 लाख पर्यटक थाइलैंड आए हैं. भारत से पहले थाइलैंड के लिए तीन सबसे बड़े पर्यटक स्रोत देश मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया है.

 

कम निर्यात की भरपाई
बकौल रॉयटर्स, भारत से थाइलैंड को जाने वाला पर्यटक वर्ग मजबूत बना हुआ है. विमान कंपनियां और हॉस्पिटैलिटी चेन भी इस मार्केट को टारगेट कर रही हैं. सरकार की लक्ष्य है कि इस साल 2.8 करोड़ पर्यटक देश में आएं. उम्मीद की जा रही है पर्यटन के क्षेत्र में इस उछाल से उस नुकसान की भरपाई हो सकेगी जो लगातार कमजोर बने हुए निर्यात से हुई है. इसलिए थाइलैंड चाह रहा है कि वीजा जरूरतों को और हल्का कर अधिक-से-अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जाए.

 

 

थाइलैंड में घूमने के लिए जगहें
भारतीयों के लिए थाइलैंड एक प्रमुख प्रमुख पर्यटन स्थल है. विशेषकर, युवाओं की यह पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां घूमनेस के लिए कई फेमस शहर हैं. आप बैंकॉक, फुकेट, पटाया, चियांग मे, फीफी आइलैंड, क्राबी, अयुत्थया, कोह ताओ व हूआ हीन जैसी शहरों में घूम सकते हैं. यह एक आइलैंड देश है तो जाहिर तौर पर आपका समुद्र और बीच से खूब राबता होगा.