boltBREAKING NEWS

नवरात्रि में खरीदनी है नई कार, तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे परेशान, जानें डिटेल

 नवरात्रि में खरीदनी है नई कार, तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे परेशान, जानें डिटेल

भारतीय बाजार में कई कंपनियों की ओर से कई तरह की कारों को ऑफर किया जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आप भी नवरात्रि के मौके पर अपने लिए नई कार को खरीदने का मन बना रहे हैं। तो किस तरह से बिना परेशानी आप नई कार को खरीद सकते हैं।

कितना करें खर्च
कभी भी कार खरीदने से पहले अपना बजट तय करें। इसके लिए आपको समझना होगा कि आप कार के लिए कितना खर्च कर सकते हैं। अगर आप हैचबैक कार लेने की सोच रहे हैं तो आपको समझना होगा कि हैचबैक कारों के कई मॉडल की कीमत में सिर्फ कुछ हजार रुपये का अंतर होता है। लेकिन इस अंतर के साथ ही कई बार बजट काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

खुलकर करें बात
नई कार खरीदने से पहले कई बार लोग ज्यादा बात करना जरुरी नहीं समझते। लेकिन सबसे जरूरी होता है कि कोई भी कार तय करने से पहले सेल्समैन से उस पर बिना हिचक चर्चा करें। हर मॉडल और उसके फीचर के बारे में पूरी जानकारी लें और उनके बीच का फर्क समझें। इसके बाद अपनी जरूरत के फीचर को देखते हुए सही कार का चुनाव करें।

जरुरत का ध्यान रखें
कार खरीदने से पहले अपनी और परिवार की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कार के साइज की पूरी जानकारी लें। अगर आपका परिवार छोटा है और आप शहर में चलाने के लिए कार खरीदना चाहते हैं तो हैचबैक एक बेहतर विकल्प है। लेकिन अगर आप सिर्फ घूमने के लिए कार खरीदना चाहते हैं तो एसयूवी की जगह सैलून या एमपीवी सेगमेंट की कार को खरीदें।

एवरेज का रखें ध्यान
कार को खरीदने से पहले उसका एवरेज जानना काफी जरूरी काम है। आज के समय में एक कार कई इंजन में उपलब्ध होती है। इसलिए इस बात को भी समझें कि आपके लिए कितने बड़े इंजन वाली कार बेहतर होगी। अगर आपको ज्यादा पावर चाहिए तो फिर एवरेज कम हो जाएगा, लेकिन अगर आप सामान्य तरीके से कार को चलाते हैं तो कम पावर वाले इंजन से आपको एवरेज बेहतर मिल पाएगी।