बिना सर्विस सेंटर जाए भी कार रखना है साफ, तो इन पांच बातों का रखें ध्यान, जानें पूरी डिटेल

बिना सर्विस सेंटर जाए भी कार रखना है साफ, तो इन पांच बातों का रखें ध्यान, जानें पूरी डिटेल

कोई भी व्यक्ति अपनी कार को लंबे समय तक गंदा नहीं रख सकता। ज्यादातर लोग कार को साफ करवाने के लिए सर्विस सेंटर जाते हैं। जहां कार को साफ करवाते हैं। लेकिन हम इस खबर में आपको ऐसे पांच तरीकों की जानकारी दे रहे हैं। जिनको ध्यान में रखते हुए कार को बिना सर्विस सेंटर जाए ही साफ रखा जा सकता है।

सफर के दौरान रखें इन बातों का ध्यान
जब भी कार को चलाया जाता है। तभी कार सबसे ज्यादा गंदी होती है। लेकिन अगर कार में सफर के दौरान हमेशा खाने की चीजों को कार से बाहर रहते हुए खाया जाए तो फिर कार को गंदा होने से बचाया जा सकता है। अगर कार में ही खाना खाएं तो हमेशा ट्रे और टिशू का उपयोग करें।
 
कार में रखें पेपर बैग
कार में पेपर बैग रखने का फायदा यह होता है कि किसी भी चीज को फेंकने के लिए उसका उपयोग किया जा सकता है। इससे कार गंदी होने से बच सकती है। साथ ही जरुरत पड़ने पर पेपर बैग का उपयोग कई और कामों में भी लिया जा सकता है।

मैट का उपयोग
कार में मैट भी सफाई रखने में मदद करते हैं। कुछ लोग अपनी कार में मैट का उपयोग नहीं करते। ऐसे में बाहर से आने पर कार में ज्यादा गंदगी आती है। जूते गंदे होने के कारण मिट्टी कार में ही रह जाती है और इससे कार गंदी होती है। इसलिए कार में ऐसे मैट का उपयोग करना चाहिए जो ज्यादा जगह को कवर करें।

शीशे रखें बंद
कुछ लोग कार के शीशों को खोलकर ही कार चलाते हैं। ऐसा करने से भी कार गंदी होती है। वातावरण में धूल और मिट्टी के कण होते हैं। जो कार में शीशे खुले होने के कारण आ जाते हैं। धीरे-धीरे यह कार में जमा होने लगते हैं और सीट कवर, मैट आदि जगह गंदी होने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि कार के शीशे बंद करके ही कार चलाएं।

हफ्ते में एक बार घर पर करें यह काम
कार को बिना सर्विस सेंटर जाए ही साफ रखने के लिए हफ्ते में एक बार घर पर ही कार को वैक्यूम क्लीनर से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ कार को साफ करवाने में लगने वाले पैसे बचाए जा सकते हैं। बल्कि घर पर रहते हुए अपनी कार को खुद साफ करने से संतुष्टि भी पाई जा सकती है।

Next Story