boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की वीडियो न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

गाड़ी के इन चार पार्ट्स का समय पर बदलना है जरूरी, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सबकुछ

गाड़ी के इन चार पार्ट्स का समय पर बदलना है जरूरी, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सबकुछ

गाड़ी में सभी पार्ट्स की एक निश्चित उम्र होती है। अगर इनको समय पर न बदला जाए तो फिर गाड़ी में समस्या आने लगती है। हम इस खबर में आपको ऐसे चार पार्ट्स की जानकारी इस खबर में दे रहे हैं। जिनको समय पर बदलना जरूरी होता है। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि इनको कब बदलना चाहिए।

इंजन ऑयल
आजकल कई तरह के इंजन ऑयल बाजार में मिलते हैं। इनमें से कुछ ऑयल की लाइफ 10 हजार किलोमीटर तक होती है। जब आपकी कार आठ से 10 हजार किलोमीटर के बीच चल जाए तो इंजन ऑयल को बिना देरी किए बदलना बेहतर होता है। ऐसा करके आप इंजन की लाइफ को बढ़ाते हैं साथ ही गैर जरूरी खर्च को भी रोकते हैं।

ऑयल फिल्टर
इंजन ऑयल को फिल्टर करके इंजन तक पहुंचाने का काम ऑयल फिल्टर का होता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी इंजन ऑयल को बदलें तभीा ऑयल फिल्टर को भी बदल देना चाहिए।

एयर फिल्टर
इंजन तक साफ हवा पहुंचाने का काम एयर फिल्टर का होता है। कार चलाते समय इंजन तक साफ हवा पहुंचाने के लिए एयर फिल्टर का उपयोग होता है। हवा के साथ बेहद छोटे कण इंजन में जाने से फिल्टर रोकता है जिससे इंजन की लाइफ ज्यादा होती है। लेकिन अगर एयर फिल्टर खराब हो जाए या पूरी तरह से चोक हो जाए तो इंजन तक साफ हवा काफी कम पहुंच पाती है, जिसके कारण इंजन को ज्यादा क्षमता के साथ काम करना पड़ता है और इससे एवरेज भी कम होता है।

ब्रेक पैड
जानकारों के मुताबिक कार के ब्रेक पैड्स को 30 से 50 हजार किलोमीटर पर बदलवाना बेहतर होता है। साथ ही इन्हें हर सर्विस पर चेक भी करवाना चाहिए। अगर आपकी कार ट्रैफिक में ज्यादा चलती है तो मेकैनिक के कहने पर इन्हें जल्दी भी बदलवाया जा सकता है।