boltBREAKING NEWS

जान लें रेड लाइट पर रूकने का ये नियम, वरना हो सकता है चालान

 जान लें रेड लाइट पर रूकने का ये नियम, वरना हो सकता  है  चालान

 लगभग सभी प्रमुख सड़कों और चौराहों पर ट्रैफिक की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए शहरों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ट्रैफिक लाइट्स को स्थापित किया गया है. इसमें  रेड, येलो और ग्रीन कलर शामिल हैं. सभी वाहन चालकों के लिए इन नियमों का पालन अनिवार्य होता है. हालांकि इन नियमों का पालन करते हुए भी कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपको रेड लाइट पर गाड़ी रोकने पर भी चालान भरना पड़ सकता है. इसके लिए आपको यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि आपकी गाड़ी सिग्नल पर बने जेब्रा क्रॉसिंग के लाइन के पहले रूकी है या नहीं. चालान से बचने के लिए कभी इस नियम का वाहन रुकना यानी रेड लाइट का उल्लंघन नहीं करना चाहिए.  

क्या है नियम?

यदि आपने अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर या उससे आगे निकाल कर खड़ा किया है तो उसे रेड लाइट का उल्लंघन माना जाता है. इसके लिए यातायात पुलिस चालान काट सकती है. इसीलिए, रेड लाइट होने पर पहले ही रुक जाएं. अब आपके मन में एक सवाल जरूर होगा, आखिर ऐसा क्यों करना चाहिए, तो यह जान लीजिए कि जेब्रा क्रॉसिंग सड़क पर पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए बनाया गया होता है और इसके जरिए वाहनों के रुकने पर पैडल चलने वाले लोग आसानी से सड़क को पार कर सकें.  

जेब्रा क्रॉसिंग पर क्यों न खड़ा करें वाहन 

सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग पैदल चलने वाले लोगों को सड़क पार करने में सुविधा के लिए बनाया जाता है. जब रेड लाइट पर गाड़ियां रुक जाती हैं तब लोग आराम से सड़क के दूसरी ओर इस पर चलके जा सकते हैं. लेकिन यदि जेब्रा क्रासिंग पर ही कोई वाहन आकर खड़ा हो जाए तो लोगों को परेशानी हो सकती है और ऐसे में ट्रैफिक पुलिस उस वाहन का चालान भी काट सकती है.