boltBREAKING NEWS

मकर संक्रांति के मौके पर अपने घर आंगन में जरूर बनाएं ये रंगोली डिजाइंस

मकर संक्रांति के मौके पर अपने घर आंगन में जरूर बनाएं ये रंगोली डिजाइंस

इस समय पूरे देश में मकर संक्रांति की धूम नजर आ रही है। जगह-जगह इसको लेकर खूब तैयारियां चल रही है। पूरे देश में मकर संक्रांति अलग-अलग तरह और अलग-अलग नाम से मनाई जाती है। इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है, इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। इस दिन घर आंगन में विशेष रूप से रंगोली जरूर बनाई जाती है। ऐसे में अगर आप खूबसूरत और सिंपल रंगोली डिजाइन की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं रंगोली के 10 ऐसे डिजाइन जिसे आप इस बार अपने घर में बना सकते हैं...

संक्रांति के मौके पर फूलों की रंगोली भी बहुत खूबसूरत लगती है। ऐसे में आप गुलाब, गेंदा और मोगरे के फूल की पंखुडियों से खूबसूरत सी गोल डिजाइन वाली रंगोली बना सकते हैं।

इन दिनों कस्टमाइज रंगोली का ट्रेंड भी बहुत ज्यादा चल रहा है। ऐसे में आप इस तरह की हैप्पी मकर संक्रांति वाली रंगोली बना सकते हैं। इसके साथ दो पतंग और एक पेड़ बनाकर अपनी रंगोली को पूरा कर सकते हैं।

साउथ इंडिया में मकर संक्रांति को पोंगल नाम से जाना जाता है। ऐसे में आप अगर पोंगल पर रंगोली बनाना चाहते हैं, तो इस तरीके की रंगोली आप बना सकते हैं। यह काफी खूबसूरत लगेगी इसमें आप असली पतंगों से डेकोरेशन भी कर सकते हैं।

मराठी लोग मकर संक्रांति के दिन हल्दी कुंकू भी करते हैं। इस दौरान सुहागिन महिलाओं को हल्दी और सिंदूर लगाया जाता है। ऐसे में अगर आप घर में हल्दी कुंकू कर रहे हैं तो इस तरह से आप फूलों वाली हल्दी कुंकु लिखकर रंगोली बना सकते हैं।

मोर की डिजाइन की रंगोली हमेशा ही घर आंगन में बहुत खूबसूरत लगती है। ऐसे में आप थोड़ा सा समय निकालकर खूबसूरत सी मोर डिजाइन वाली रंगोली बना सकते हैं।

संक्रांति के मौके पर पतंगबाजी भी खूब की जाती है। ऐसे में आप इन रंग बिरंगी पतंगों की झलक अपनी रंगोली में भी दर्शा सकती हैं। इस तरह से आप गोल रंगोली बनाकर इसमें पतंग की डिजाइन डाल सकते हैं।

संक्रांति का त्योहार दान धर्म का त्योहार होता है। इस दौरान तिल गुड़ के साथ ही सुहाग का सामान भी दान किया जाता है। ऐसे में आप एक छोटे से सूपे में दान का सामान रखकर इसके आसपास सुहाग की चीजें सजाकर खूबसूरत सी ट्रेंडी रंगोली बना सकते हैं। यह बनाने में बहुत ही आसान है और काफी अच्छी भी लगती है।

इन दिनों थाली पर रंगोली बनाने का काफी चलन है। इससे आपका फर्श खराब भी नहीं होता और खूबसूरत सी थाली पर रंगोली की डिजाइन बहुत अच्छी लगती है। इस तरह से आप थाली पर सुहाग की चूड़ियां, मंगलसूत्र और नाक की नथ बनाकर हल्दी कुमकुम रखकर रंगोली बना सकते हैं। इस थाली को आप घर के अंदर टेबल पर भी सजा सकते हैं।

अगर आप केमिकल युक्त रंगों की जगह नेचुरल चीजों से रंगोली बनाना चाहते हैं, तो चावल के आटे से इस तरह की रंगोली आप बना सकते हैं। परंपरागत रूप से रंगोली हल्दी, सिंदूर और चावल के आटे से ही बनाई जाती है।

घर के आंगन में शुभ संक्रांति लिखकर पतंग की डिजाइन बनाकर इस तरह की रंगोली भी आप बना सकते हैं। संक्रांति के मौके पर यह रंगोली बहुत ही खूबसूरत लगेगी।