boltBREAKING NEWS

जरूरत की बात: अगर आपके पास नहीं हैं ये जरूरी दस्तावेज, तो आ सकती हैं कई दिक्कतें

जरूरत की बात: अगर आपके पास नहीं हैं ये जरूरी दस्तावेज, तो आ सकती हैं कई दिक्कतें

आज के समय विभिन्न सरकारी योजनाओं में आवेदन और उसका लाभ लेने के लिए कई दस्तावेजों का होना आपके पास जरूरी है। आज नौकरी, बैकिंग, स्कूल में बच्चों के एडमिशन से लेकर कई दूसरी जगहों पर इन जरूरी दस्तावेजों की मांग की जाती है। इनके न होने पर व्यक्ति को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज कल तो स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग से लेकर म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए भी कई दस्तावेजों की जरूरत हम लोगों को होती है। ऐसे में इनका हमारे पास होना बहुत जरूरी है। इनके न होने पर हमको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन जरूरी दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी काफी ज्यादा उपयोगिता हम लोगों के लिए है। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

Important Documents

 

आधार कार्ड

आधार आपकी पहचान का प्रमाण है। ये काफी जरूरी दस्तावेज है। आज विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से लेकर वित्त से जुड़े कई कामों में आधार कार्ड उपयोग में आ रहा है। ऐसे में आपके पास इस दस्तावेज का होना बहुत जरूरी है। 

विज्ञापन

Important Documents

 

पैन कार्ड

पैन कार्ड का उपयोग इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए होता है। इसके अलावा पैन कार्ड का उपयोग बैंक, नौकरी, शेयर बाजार में निवेश, म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट, प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने आदि कई वित्त से जुड़े कामों में भी किया जाता है। ऐसे में पैन कार्ड की काफी उपयोगिता हम लोगों के लिए है। 

Important Documents

 

ड्राइविंग लाइसेंस

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है और आप वाहन चला लेते हैं। ऐसे में आपको जल्द से जल्द अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना लेना चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग गाड़ी चलाने के अलावा कई अन्य जगहों पर भी होता है।  

 

Important Documents

 

वोटर आईडी कार्ड

एक स्वस्थ लोकतंत्र की बुनियाद देश के सभी नागरिकों के द्वारा दिए गए मतदान पर टिकी होती है। ऐसे में आपके पास वोटर आईडी कार्ड का होना बहुत जरूरी है। इस कार्ड का उपयोग वोट डालने के अलावा एड्रेस और आईडी प्रूफ के लिए भी किया जाता है। वोटर आईडी कार्ड को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक बना सकता है।