boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की वीडियो न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

राम मंदिर अयोध्‍या की नई तस्‍वीरें आईं सामने, भव्‍यता और खूबसूरती कर देगी निहाल

राम मंदिर अयोध्‍या की नई तस्‍वीरें आईं सामने, भव्‍यता और खूबसूरती कर देगी निहाल

अयोध्‍या का नवनिर्मित राम मंदिर 250 फीट चौड़ा, 380 फीट लंबा और 161 फीट ऊँचा है. निर्माण पूर्ण होने पर यह राम मंदिर परिसर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा. 

मंदिर में प्रवेश

मंदिर में प्रवेश

नई तस्‍वीरों में मंदिर के बाहर की भव्‍यता साफ नजर आ रही है. मंदिर के खंभों से लेकर हर हिस्‍से में की गई खूबसूरत नक्‍काशी दिखाई दे रही है. 32 सीढ़ियां चढ़कर भक्तों को रामलला के दर्शन प्राप्त होंगे. 

मंदिर का गर्भगृह

मंदिर का गर्भगृह

नई तस्‍वीरों में मंदिर के अंदर की तस्‍वीरें भी शामिल हैं. जिसमें मंदिर के अंदर की खूबसूरती और भव्‍यता को देखा जा सकता है. खबरों के मुताबिक मंदिर का गर्भगृह इस तरह बनाया गया है कि 25 फीट दूर से भक्त भगवान राम की छवि निहार सकेंगे.

सोने के दरवाजे

सोने के दरवाजे

 राम मंदिर की दीवारों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां उकेरी गईं हैं. इनके बीच सोने के दरवाजों की आभा देखते ही बनती है. अभी अन्‍य तैयारियों के बीच मंदिर में सोने के दरवाजे लगाने का काम भी चल रहा है.

होंगी 3 मंजिल

होंगी 3 मंजिल

अयोध्या में बन रहा राम मंदिर तीन मंजिला होगा जिसे पारंपरिक नागर शैली में तैयार किया गया है. मुख्य गर्भगृह में श्रीराम लला की मूर्ति विराजित होगी और पहली मंजिल पर श्री राम दरबार होगा.

5 मंडप 

5 मंडप

 राम मंदिर में 5 मंडप यानी हॉल होंगे. इसमें नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना और कीर्तन मंडप होंगे. मंदिर में करीब डेढ़ लाख भक्‍त आसानी से दर्शन कर सकेंगे. उद्घाटन के बाद राम मंदिर रोजाना 14 घंटे के लिए खुलेगा.