boltBREAKING NEWS

पीएम मोदी करेंगे पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

पीएम मोदी करेंगे पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

 पीएम नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के एकता नगर में पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभा को संबोधित भी करेंगे। ये कार्यक्रम दो दिवसीय होगा। 

सम्मेलन का उद्देश्य

सहकारी संघवाद की भावना को आगे बढ़ाने के मकसद से सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही बेहतर नीतियां बनाने में केंद्र एवं राज्य सरकारों के बीच और अधिक तालमेल बनाना भी इसका मकसद है।

किन विषयों पर होगा सम्मेलन?

प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करना, 'LiFE-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' पर फोकस करने के लिए जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्यों के एक्शन प्लान और वन्यजीव संरक्षण पर विशेष जोर देने के साथ वन क्षेत्र को बढ़ाना सम्मेलन का विषय है।

6 सत्रों का होगा आयोजन

सम्मेलन में 6 सत्रों का आयोजन होगा। इनमें LiFE', जलवायु परिवर्तन से निपटना, परिवेश (एकीकृत हरित मंजूरी के लिए सिंगल विंडो सिस्टम), वानिकी प्रबंधन, प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण, वन्यजीव प्रबंधन, प्लास्टिक और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे विषयों इसमें शामिल हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध

गौरतलब है कि भारत सरकार ने इसी साल जुलाई में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया है। सिंगल यूज प्लास्टिक ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है और ये रिसाइकिल भी नहीं होते। एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के निर्माण, आयात, स्टाॉक, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

भारतीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन पर रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में प्रति व्यक्ति प्लास्टिक की खपत 11 किलोग्राम है। जबकि प्लास्टिक की प्रति व्यक्ति खपत 28 किलोग्राम हो रही है।