स्वाद" और "सुगंध" का इतिहास बनाएंगे  महंत बाबू गिरि,न्नकूट की तैयारी. भक्तों को भी "बेसब्री" से "इंतजार

स्वाद और सुगंध का इतिहास बनाएंगे  महंत बाबू गिरि,न्नकूट की तैयारी. भक्तों को भी बेसब्री से इंतजार


भीलवाड़ा । हर साल की तरह इस बार  भी संकट मोचन हनुमान  मंदिर के महंत बाबु गिरी जी अन्नकूट के माध्यम से *स्वाद* और *सुगंध* का *इतिहास* रचने वाले है । आलम ये है कि हर बार की भाँति अन्नकूट इस बार  भी अपना ही *रिकार्ड* तोड़ने वाला है। स्वाद और सुगंध की बेजोड़ तैयारी शुरू हो चुकी है।महंत बाबू गिरी जी ने *आज मंगलवार के शुभ दिन *मुझे* दिए *विशेष इंटरव्यू* में इस बार के अन्नकूट के बारे में *खुलकर* बातचीत की।
 अबकी बार दीपावली के दूसरे दिन यानी 13 नवम्बर 2023 का दिन शहर का संकटमोचन हनुमान मंदिर फिर इतिहास रचने जा रहा हैं। मंदिर के मंहत बाबूगिरी महाराज ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति अन्नकूट महोत्सव होगा। भक्तों के लिए चार हजार किलो की सब्जी बनाई जाएगी।जिसे पचास हलवाईयों की टीम तैयार करेगी। सब्जी के साथ साथ चावल और चवले भी बनेंगे। सब्जी में डाला जाएगा *पनीर*। वहीं काजू-बादाम, किशमिश, पिस्ता और *केसर*।
सब्जियों को जायकेदार बनाने के लिए तेज पत्ता, लौंग, दालचीनी, इलाइची व स्वादिष्ट गरम मसाले का *तड़का*। इसे बनाने के लिए बीस पीपे तेल और पांच पीपे *देशी घी* लगेगा।
और इसके साथ गुलाबजामुन तथा सर्दी का एहसास दिलाने वाले *मरके* प्रमुख रूप  से बनेंगे।
मंहत बाबू गिरी जी ने बताया अन्नकूट काफी समय से बन रहा हैं, मगर आज से सौलह साल पहले उनके सानिध्य में जबसे अन्नकूट बनना शुरू हुआ तब से भक्त हर साल इस प्रसाद का इंतजार करते हैं। *हर साल एक ही स्वाद होता हैं*। अन्नकूट का प्रसाद पाने के एक किलोमीटर लंबी लाइन लगती हैं भक्त दो-दो घंटे लाइन में खड़े होकर प्रसाद पाने के लिए खड़े रहते हैं।
 इस काम सहयोग देते हैं मंदिर के ट्रस्टी और श्रद्धालु। ट्रस्टी महावीर अग्रवाल ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अन्नकूट के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जहां भक्त पोषबड़े का आंनद लेते हैं तो हनुमान जयंती पर काजु कतली का प्रसाद और जन्माष्टमी पर आकर्षक झांकियां के साथ पंजरी का प्रसाद तथा इस बार दिपावली पर *स्वादिष्ट और लज़ीज़* अन्नकूट का स्वाद चखेंगे।
            
              

Read MoreRead Less
Next Story