boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की वीडियो न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

बजन घटाने अब आई स्मार्ट टैबलेट, खाते ही आधी कर देगी भूख

बजन घटाने अब आई स्मार्ट टैबलेट, खाते ही आधी कर देगी भूख

वॉशिंगटन । मेडिकल साइंस ने कुछ ऐसा फार्मूला ढूंढ निकाला है ‎जिससे मनुष्य का फटाफट वजन कम हो सकता है। दरअसल एक ऐसी स्मार्ट टैबलेट का ईजाद ‎किया गया है जो खाते ही इंसान की भूख को आधी कर देगी। बता दें ‎कि इस फार्मूले की ज़रूरत लोगों को सालों से थी। हाल ही में ऐसा ही एक इंवेंशन हुआ है, जो निचले स्तर तक पहुंचा तो बहुत से लोगों की समस्या हल हो जाएगी। इस चमत्कारी टैबलेट या पिल ने तहलका मचा रखा है। ‎मिली जानकारी के अनुसार वज़न कम करने के लिए किसी हानिकारक प्रोसीज़र पर जाने के बजाय वैज्ञानिकों की बनाई एक ऐसी पिल मौजूद है, जो स्वस्थ तरीके से वेट कम देगी। इसे गेम चेंजर भी कहा जा रहा है। एक शोध आर्टिकल में इस स्मार्ट पिल के बारे में बताया गया है। इसे वेट लॉस का भ‎विष्य भी कहा जा रहा है। बता दें ‎कि इस गोली की टेस्टिंग फिलहाल सुअरों पर की गई है, जिससे आशाजनक परिणाम मिले हैं। 30 मिनट पहले सुअरों को गोली खिलाने के बाद देखा गया कि उन्होंने कम से कम 40 फीसदी कम खाना खाया। दरअसल ये पिल पेट में खिंचाव लाने वाले रिसेप्टर्स को एक्टिव करके भोजन के स्टीमुलेशन का काम करता है। इससे हाइपोथैलेमस के हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है और पेट भरा हुआ महसूस होता है। 
मी‎डिया में आई खबर के मुताबिक वाइब्स नामक स्मार्ट टैबलेट बनाने वाली टीम ने इसके बारे में बताया है कि वाइब्स गोली को भोजन से 20-30 मिनट पहले खा लिया जाए, तो शुरू में ही पेट भरा हुआ लगेगा और आपकी डाइट अपने आप कम हो जाएगी। दरअसल एमआईटी की पूर्व स्नातक छात्रा और पोस्टडॉक श्रिया श्रीनिवासन ने इस गोली के कॉन्सेप्ट को सोचा था, जो हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बायोइंजीनियरिंग की असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। 1 डॉलर यानि करीब 84 रुपये के लगभग कीमत वाली यह गोली विटामिन की साधारण गोली के बराबर है।