boltBREAKING NEWS

ऑटो एक्सपो 2023 में उठेगा टाटा मोटर्स की इन तीन नई इलेक्ट्रिक कारो से पर्दा

ऑटो एक्सपो 2023 में उठेगा टाटा मोटर्स की इन तीन नई इलेक्ट्रिक कारो से पर्दा

टाटा मोटर्स ऑटो एक्सपो 2023 में नए मॉडलों की एक बड़ी रेंज को पेश करने की तैयारी कर रही है, जिनमें ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) हैं। कंपनी ऑटो इवेंट में Nexon EV, Tiago EV और Tigor EV सहित ईवी की अपनी मौजूदा रेंज का प्रदर्शन करेगी।

इसके अलावा कंपनी ऑटो एक्सपो में अपडेटेड Safari (सफारी) और Harrier (हैरियर) एसयूवी को भी शोकेस कर सकती है। 

घरेलू ऑटोमेकर ऑटो एक्सपो 2023 में 3 नए इलेक्ट्रिक वाहन भी पेश करेगी। खबर है कि ब्रांड का अगला इलेक्ट्रिक वाहन Punch (पंच) सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पर आधारित होगा। वास्तव में, Tata Punch EV इंडियन ऑटो एक्सपो के 16वें एडिशन में ग्लोबल डेब्यू करेगी। इसके साथ ही, कंपनी ऑटो शो में Curvv (कर्व) एसयूवी कूपे ईवी कॉन्सेप्ट और Avinya (अविन्या) ईवी कॉन्सेप्ट भी शोकेस करेगी। इन दोनों मॉडल्स में फ्रेश फील देने के लिए कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इससे टाटा मोटर्स को ब्रांड के भविष्य के ईवी पर ग्राहकों की दिलचस्पी का पता लगाने में भी मदद मिलेगी। 

1.Tata Punch EV
Tata Punch के इलेक्ट्रिक अवतार को जेनरेशन 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जो मूल रूप से ALFA आर्किटेक्चर का बेहद मॉडिफाइड वर्जन है। इस प्लेटफॉर्म को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने के लिए ऑप्टिमाइज किया जाएगा, क्योंकि बड़े बैटरी पैक को शामिल करने के लिए एक सपाट फर्श बनाने के लिए ट्रांसमिशन टनल को हटा दिया जाएगा। इसे दो बैटरी पैक ऑप्शंस के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है - टिगोर ईवी से लिया गया 26kWh और नेक्सन ईवी से लिया गया 30.2kWh। Tata Punch EV में 300 किमी से ज्यादा की रेंज मिलने की संभावना है। 

2.Tata Curvv
कंपनी ने अप्रैल 2022 में Curvv EV कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। यह कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक भविष्य की दिशा में ब्रांड के अगले कदम की दिशा बताता है। टाटा ने पुष्टि की है कि इस एसयूवी कूपे को प्योर ईवी, पेट्रोल और डीजल सहित कई पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा। इलेक्ट्रिक मॉडल मॉडिफाइड X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो नेक्सन रेंज में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें 400 किमी से ज्यादा की रेंज के साथ 40kWh का बड़ा बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। नया मॉडल MG ZS EV, Hyundai Kona EV और Mahindra XUV400 को टक्कर देगा। इसकी लंबाई 4.3 मीटर होने की संभावना है और इसमें लंबा व्हीलबेस मिलेगा।

3.Tata Avinya
अविन्या ब्रांड का पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है जो जेनरेशन 3 आर्किटेक्चर - 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' पर आधारित है जो कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। नया आर्किटेक्चर समान फुटप्रिंट के साथ ज्यादा केबिन स्पेस देगा। टाटा का बॉर्न इलेक्ट्रिक एक स्केटबोर्ड प्योर ईवी प्लेटफॉर्म है जिसमें डिजाइनर बेस्ट वेट और स्पेस एफिशिएंसी (सर्वश्रेष्ठ वजन और स्थान दक्षता) का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऑल-न्यू Tata Avinya EV के पावरट्रेन डिटेल्स अभी सामने नहीं आए हैं। टाटा मोटर्स का लक्ष्य अपने सभी भविष्य के ईवी के लिए 500 किमी से ज्यादा की इलेक्ट्रिक रेंज की पेशकश करना है जो इसके जेनरेशन 3 प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किए जाएंगे।