VIDEO  बढ़े हुए लाभ के लिए दो दिन में 1 लाख 35 हजार लोगों ने कराया पंजीयन, राहत शिविरों में उमड़ रही है भीड़

VIDEO  बढ़े हुए लाभ के लिए दो दिन में 1 लाख 35 हजार लोगों ने कराया पंजीयन, राहत शिविरों में उमड़ रही है भीड़

भीलवाड़ा (प्रहलाद/विजय)। महंगाई राहत शिविरों में पंजीयन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है लेकिन शिविरों में कर्मचारियों के अभाव में सुविधाएं नहीं मिलने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में 70 स्थाई शिविर लगने थे लेकिन अभी 40 ही काम कर रहे है। अगले दो दिनों में 30 और शिविर शुरू हो जायेंगे। अब तक जिले भर में 1 लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीयन कराया है। 
जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने राहत शिविर का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कर्मचारियों की हड़ताल के कारण कुछ दिक्कतें आई है लेकिन शिविरों में पंजीयन का काम चल रहा है और दो दिनों में 1 लाख 35 हजार लोगों ने बढ़े हुए लाभ के लिए पंजीयन कराया है। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्री में काउंटर बढ़ाये गए है। जिले में भी अगले दो दिनों में सभी 70 स्थाई शिविर काम करना शुरू कर देंगे। वर्तमान में 40 शिविर ही लगे हुए है। उन्होंने शिविर में आये कुछ लोगों से बातचीत भी की। इनमें सर्वाधिक 32046 रजिस्ट्रेशन फ्री इलाज यानी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व दुर्घटना बीमा योजना में हुए हैं। महंगाई राहत कैंप, प्रशासन शहरों के संग व गांवों के संग कैंपों में भी सुबह 10 से शाम 6 बजे तक लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इनकी शुरुआत 24 अप्रैल से हुई। तब से लेकर 26 अप्रैल शाम 6 बजे तक मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना- घरेलू में 100 यूनिट तक फ्री बिजली पाने को 12632 तथा मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना-कृषि में 2000 यूनिट तक फ्री बिजली के लिए 1442 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (अब इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर योजना) में 500 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए 9525, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में फूड पैकेट के लिए 13293 लोग रजिस्टर हो चुके। मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 14318, इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना में 1176, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 750 रुपए की जगह 1 हजार रुपए पेंशन पाने के लिए 6110, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में दो दुधारू पशुओं तक 40 हजार रुपए का बीमा करवाने के लिए 10486, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख के बीमे के लिए 16023 तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख का दुर्घटना बीमा के लिए 16023 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। महंगाई राहत कैंप 30 जून तक चलेंगे।
दूसरी ओर महंगाई और राहत शिविरों में बढ़े हुए लाभ को लेने के लिए लोगों का रैला शिविरों में पहुंच रहा है जिससे  भीड़ अधिक होने से परेशानियां भी हो रही है। टेंटों के बाहर गर्मी में लोगों को कतारों में खड़ा रहना पड़ रहा है। कर्मचारियों की हड़ताल के कारण रजिस्टे्रशन के काम में अन्य कर्मचारियों को लगाया जिससे कई दिक्कतें आ रही है। कुछ जगह सर्वर की समस्या भी दिक्कतों को बढ़ा रही है। 

Read MoreRead Less
Next Story