उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला, आज भी बारिश की संभावना

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला, आज भी बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को बादलों की आवाजाही और धूल भरी आंधी से झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली। मौसम के करवट लेने से 43 डिग्री से ऊपर चल रहा पारा एक दिन में पांच डिग्री तक लुढ़क गया। अधिकतम पारा 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान समेत उत्तर और पश्चिम भाारत के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया है। आंधी के साथ कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात से पारे में गिरावट आई और लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली तो कई जगह कुछ दुखद घटनाएं भी हुईं। मौसम विभाग ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आज भी बारिश के लिए येलो अलर्ट
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम विभाग ने आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस कारण से दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में बादलों की आवाजाही व धूल भरी हवा ने 43 डिग्री से ऊपर चल रहे पारे को पांच डिग्री तक लुढ़का दिया। इस कारण से अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तराखंड में तेज हवा के चलते कई जगह पेड़ गिरने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि राजस्थान में आसमानी बिजली गिरने से चार लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि उत्तराखंड में मंगलवार रात से मौसम बदल गया। तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई। इसके चलते हरिद्वार में पेड़ उखड़ने से एक बच्चा समेत दो लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। पौड़ी और नैनीताल जिलों में भी इस तरह की घटनाओं दो लोगों की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में भी कई जगह तेज हवा के साथ बारिश हुई है। इससे तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ पूरे उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में यह बदलाव आया है जो अभी बना रह सकता है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की आंधी और बारिश का दौर जारी है।

दिल्ली में धूलभरी आंधी-बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में सुबह से धूलभरी आंधी चली और कई जगहोें पर बारिश हुई। इससे भीषण गर्मी से तत्काल राहत मिली है। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो सामान्य से एक डिग्री कम है। अधिकतम तापमान भी 34.5 डिग्री दर्ज किया गया जो पहले की तुलना में पांच डिग्री कम है। आईएमडी के मुताबिक अगले दो-तीन दिन बारिश होने की संभावना है और इसके चलते तापमान में भी और गिरावट आएगी।

Read MoreRead Less
Next Story