जिला कलक्टर ने सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम व यातायात नियमों की पालना के संबंध में दिये दिशा निर्देश

Update: 2024-05-14 13:33 GMT

भीलवाड़ा । जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की वर्ष 2024-25 की प्रथम बैठक जिला कलक्टर  नमित मेहता की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक के दौरान अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी एवं सदस्य सचिव जिला सड़क सुरक्षा समिति श्री पी.आर. मीना ने पूर्व बैठक की अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत की।

जिला कलक्टर ने जिले से गुजरने वाले नेशनल एवं स्टेट हाईवे व शहरी क्षेत्र में नो पार्किंग में पार्किंग करने पर संबंधित के विरुद्ध चालान की कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। जिला कलेक्टर ने नेशनल हाइवे पर पेट्रोलिंग टीम को गलत दिशा से वाहन आने पर संबंधित के विरुद्ध सख्ती से कारवाई करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर  मेहता ने सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी को गुड सेमेरिटन योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए चिकित्सा प्रभारियों के साथ वर्कशॉप आयोजित करने व सरकारी एवं गैर सरकारी चिकित्सालयों में अधिक से अधिक में व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये।

31 मई तक टोल बूथ पर अभियान चलाकर वाहनों पर लगाए रिफ्लेक्टिव टेप

जिला परिवहन अधिकारी गौरव यादव ने बताया कि जिले में संचालित ट्रेक्टर ट्रॉलियों व समकक्ष वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के लिए अभियान चलाया जा कर इस सम्बन्ध में नियमित रूप से उड़नदस्तों द्वारा कार्रवाई की जा रही है। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान शहर के मुख्य चौराहो से गुजरने वाले वाहनों पर रिफ्लेक्टिव लगाने के लिए अभियान चलाया गया। 1 जनवरी से 30 अप्रैल तक कुल 842 वाहनों पर बिना रिफ्लेक्टिव टेप लगाए सड़क पर चलाने पर चालान बना कर 25 लाख 79 हजार रुपए की प्रशमन राशि वसूली गयी। यातायात पुलिस शाखा भीलवाड़ा के अनुसार बिना रिफ्लेक्टर टेप लग वाहनों के रिफ्लेक्टर टेप लगाने का कार्य किया जा रहा हैं। जनवरी 2024 से अब तक 2000 वाहनों के रिफ्लेक्टिव टेप लगाये जा चुके हैं व रिफ्लेक्टिव टेप लगाये जाने का कार्य निरंतर जारी हैं।

जिला कलक्टर  नमित मेहता ने जिले में संचालित ट्रेक्टर, ट्रोलियों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने हेतु 15 दिवसीय कैम्प आयोजित कर परिवहन पुलिस एवं खनिज विभाग को संयुक्त अभियान चलाने के निर्देश प्रदान किये। सभी नेशनल एवं स्टेट टोल बूथ पर ही रिफ्लेक्टर टेप लगवाने के लिए सम्बन्धित विभाग एन.एच.ए.आई. व आर.एस.आर.डी.सी. के अधिकारियों को निर्देश दिये गये।

बैठक में सभी नेशनल हाईवे पर नियम के विरूद्व शराब की दुकानों को 15 दिवस में हटाने के निर्देश दिये गये। शहर की सड़कों के अन्तर्गत वर्तमान में ट्रैफिक लाईट से सम्बन्धित समस्याओं के सामाधान हेतु प्रभारी यातायात पुलिस एवं नगर परिषद को आवश्यक निर्देश प्रदान किये गये।

शहर की सड़को पर आवारा पशु विचरण करते रहते हैं जिनके कारण दूर्घटनाएं होती रहती हैं। अतः पशुओं को सड़को से हटाने का अभियान चलाने हेतु नगर परिषद भीलवाड़ा को निर्देश प्रदान किये गये एवं गैर सरकारी गौशाला में पशुओं को भिजवाने के निर्देश दिये गये।

अजमेर पुलिया के पास स्थित सब्जी मण्डी को अन्य जगह स्थापित करने एवं सड़क को सुचारू रूप से चालू करने हेतु उपखण्ड अधिकारी व नगर परिषद को निर्देशित किया गया।

एनएच पर स्थित 11 व शहरी क्षैत्र के 9 चिन्हित ब्लेक स्पॉट के सुधार हेतु सम्बन्धित विभाग को कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किये गये। यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा यातायात नियमों की अवहेलना करने पर चालकों के विरूद्व कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

शहर की सड़कों के चौराहों पर बेतरतीब ढ़ंग से ऑटो को व्यवस्थित खड़े रहने पर यातायात पुलिस, नगर परिषद, जिला परिवहन अधिकारी द्वारा आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये व यातायात पुलिस व जिला परिवहन अधिकारी को प्रत्येक दिन 2 घंटे अलग-अलग चौराहे पर ट्राफिक की समस्या के समाधान हेतु निर्देश दिये गये।

बैठक के दौरान एडीएम प्रशासन  रतन कुमार, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, नगर विकास न्यास सचिव  ललित गोयल, सीईओ जिला परिषद  शिवपाल जाट, पीडब्ल्यूडी एक्सईएन नरेंद्र चौधरी, परियोजना निदेशक एनएचएआई सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News