संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण करें अधिकारी- जिला कलक्टर

Update: 2024-09-24 11:09 GMT

भीलवाड़ा। ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर में नल से शुद्ध पेयजल पंहुचाने की योजना जल जीवन मिशन के तहत जिले में सफल क्रियान्वयन के लिये जिला जल एवं स्वच्छता समिति की मासिक समीक्षा बैठक तथा साप्ताहिक समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज विभिन्न विभागों के प्रकरणों के समयबद्ध व गुणवत्ता से निस्तारण करने के अधिकारियों को निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल के प्रकरणों में औसत निस्तारण के समय को कम कर पेंडेंसी निस्तारण के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सीएमओ एवं पीएमओं के प्रकरणों के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने बैठक में विभिन्न विभागों की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की।

प्रभावी मॉनिटरिंग से जेजेएम के अन्तर्गत शेष ब्लॉक को भी करे सेचुरेट

बैठक मे जन स्वा.अभि.विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राजपाल सिंह ने जल जीवन मिशन की प्रगति के बारें में अवगत करवाया। चम्बल प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियन्ता विनोद कुमार गर्ग एवं अधीक्षण अभियन्ता बी.एस.नकलक ने पीपीटी के माध्यम से वर्ष 2024-25 में मेजर कार्यां के अन्तर्गत नल कनेक्शन की खंड वाइज प्रगति से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2024-25 में मेजर कार्यों के अन्तर्गत नल कनेक्शन का 15 हजार का टारगेट दिया गया था जिसके विरुद्ध अब तक 15 हजार 885 नल कनेक्शन किए जा चुके। जिला कलक्टर ने लक्ष्य की प्राप्ति पर अपनी संतुष्टि जाहिर करते हुए कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने पीएचईडी के अधिकारी से पाइप लाइन बिछाने के लिए काटी गई सड़कों के गुणवत्तापूर्ण मरम्मत के निर्देश भी दिए। जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों में गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान देने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि अधिकारी कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग कर निर्धारित मानकों के अनुरूप कार्य किए जाएं।

जिला कलक्टर ने जेजेएम के कार्य में प्रगति लाने एवं मांडलगढ़ ब्लॉक में शेष रहे घरों को जल्द से जल्द टैप कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश दिए ताकि मांडलगढ़ ब्लॉक जिले का सैचुरेटेड ब्लॉक बन सके। जिला कलक्टर ने नल कनेक्शन से शेष रही स्कूल स्कूलों एवं आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवन तथा हैल्थ सेंटर को जल कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया। वरिष्ठ रसायनज्ञ इकबाल हुसैन ने जल नमूनों की सैम्पलिंग संबंधी जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) प्रतिभा देवठिया, अधीक्षण अभियंता एवीवीएनएल वी.के.संचेती, चिकित्सा विभाग से डॉ.संजीव शर्मा, वन विभाग से जय श्री देराश्री, पशुपालन विभाग से डॉ.ए.के.सिहं, अधिशाषी अभियंता बख्सु गुर्जर, के.के. अग्रवाल, सिद्धार्थ टॉक,राम राय सोमानी, जिला कन्सल्टेंट डी.एस.यू. मुकेश कुमार शर्मा, आईएसए के कमलेश गुर्जर एवं जन स्वास्थ्य अभि. विभाग के सभी अभियंता सहित सम्बन्धित सदस्य और जिला पदाधिकारी मौजूद रहें।

Similar News