सिन्धी शिक्षा मित्रों की राज्यस्तरिय आमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न

Update: 2024-09-24 11:32 GMT

भीलवाड़ा। राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद की सिंधी लैंग्वेज लर्निंग कोर्स स्कीम के तहत भारतीय सिंधु सभा राजस्थान न्यास की ओर से राजस्थान में सिंधी भाषा से जुड़े सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, और एडवांस डिप्लोमा कोर्स के सिंधी शिक्षा मित्रों एवं सुपरवाईजरौं के लिए जयपुर में राज्य स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

सभा के जिला कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश गुलाबानी ने बताया कि कार्यशाला के दौरान, अटल बिहारी बाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय भोपाल एवं एम डी एस यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति मोहनलाल छीपा ने सिंधी समाज में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने एवं समाज के सभी सदस्यों को परिवारों में मेलजोल बढ़ाने और नई पीढ़ी को संस्कारों पर जोर दिया।

विशिष्ट अतिथि पूर्व पुलिस उपाधीक्षक विष्णुदेव सामताणी ने महिलाओं को आत्म रक्षा के गुर सिखाए। कार्यशाला में भीलवाड़ा से सम्भाग प्रभारी वीरूमल पुरशानी के नेतृत्व में 22 सिन्धी शिक्षा मित्र एवं सुपरवाईजरौं ने भाग लिया।

सुपरवाईजर नवीन मानवानी ने बताया कि कार्यशाला में 20 जिलों से 155 सिंधी शिक्षा मित्र और 38 सुपरवाइजर उपस्थित हुए। शिक्षा मित्रों को न्यास द्वारा कक्षाओं से जुड़ी सामग्री और पुस्तकें प्रदान की गई।राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद द्वारा प्रकाशित पुस्तकों की प्रदर्शनी भी लगाई गई , साथ ही वर्ष 2023- 24 में सिंधी भाषा में एम. ए., नेट, जे. आर. एफ. उत्तीर्ण विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया। जिसमे भीलवाड़ा की ज्योति गुरनानी एवं विनीता बदलानी भी सम्मिलित है।

Similar News