सेंसेक्स 700 अंक चढ़ा, निफ्टी पहली बार 25500 के पार

By :  vijay
Update: 2024-09-19 06:24 GMT

फेड के फैसले के बाद प्रमुख भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में जोरदार तेजी दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 700 अंकों से अधिक चढ़ गया। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी भी पहली बार 25,500 का स्तर पार करने में सफल रहा।अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से नीतिगत ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती का फैसला घरेलू शेयर बाजार को रास आया है। फेड के फैसले के बाद प्रमुख भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में जोरदार तेजी दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 700 अंकों से अधिक चढ़ गया। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी भी पहली बार 25,500 का स्तर पार करने में सफल रहा।

बीएसई सेंसेक्स के 30 शेयरों का हाल

फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती के बाद बैंकिंग और आईटी सेक्टर के शेयरों में मजबूती दिखी। एनटीपीसी, एलटीआई माइंडट्री और विप्रो के शेयर निफ्टी के टॉप गेनर्स के रूप में कारोबार करते दिखे। इनमें लगभग दो प्रतिशत तक की तेजी आई।

एनएसई निफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉल लूजर्स शेयर

एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस के शेयरों में मजबूती का सेंसेक्स और निफ्टी में सबसे ज्यादा योगदान रहा। गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 470 लाख करोड़ रुपये हो गया।

क्या कहते हैं बीएसई के आंकड़े?

अलग-अलग सेक्टर के बेंचमार्क इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी बैंक, निफ्टी आईटी और निफ्टी रियल्टी के शेयर एक प्रतिशत से ज्यादा चढ़े। एनटीपीपी के शेयर 3% चढ़े। यह उछाल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी की ओर से 10,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर दाखिल करने के बाद आया। सरकार की ओर से क्यूआईपी के जरिए फंड्स जुटाने की घोषणा के बाद आईआरईडीए का शेयर भी 3% तक मजबूत हुआ। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबने 6 पैसे की बढ़त के साथ 83.70 के भाव पर कारोबार करता दिखा।

Similar News