कोल्हापुर में दलित परिवार के किचन में पहुंचे राहुल गांधी, बनाया चने का साग और बैगन

By :  vijay
Update: 2024-10-07 08:24 GMT

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने पिछले दिनों महाराष्ट्र का दौरा किया था. इस दौरान दौरान कोल्हापुर में एक दलित परिवार के यहां न केवल खाना खाया बल्कि दलित किचन में जाकर सब्जी-भाजी बनाने में हाथ आजमाए. अब इसका वीडियो उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया है.कोल्हापुर में हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद राहुल गांधी राज्य कांग्रेस के बड़े नेताओं और सुरक्षाकर्मियों के साथ सीधे 50,000 की आबादी वाले उंचगांव गांव पहुंचे. बिना किसी पूर्व सूचना के वह अजय कुमार तुकाराम सनदे के घर पहुंचे तो हर कोई हैरान रह गया.

इस दौरान राहुल गांधी ने पहले चाय पी और अचानक कहा कि उन्हें ‘भूख लग रही है’ और वे कुछ खाना चाहते हैं. घबराते हुए, सनदे परिवार ने उनसे पूछा कि वह क्या खाना पसंद करेंगे. इस पर कांग्रेस नेता ने कहा कि चिंता मत करो, मैं खुद हम सबके लिए कुछ बना दूंगा. इसके बाद सनदे दम्पति ने उन्हें बगल की रसोई में ले गए, जहां उन्होंने परिवार के साथ खाना बनाया.

राहुल ने शेयर किया वीडियो

राहुल गांधी ने वीडियो अपने एक्स अकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा, 'दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं. जैसा शाहू पटोले जी ने कहा, “दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता.” वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई. उन्होंने कोल्हापुर, महाराष्ट्र में मुझे अपने घर सम्मान के साथ बुलाकर रसोई में हाथ बंटाने का मौका दिया. हमने मिलकर चने के साग की सब्ज़ी 'हरभऱ्याची भाजी' और बैंगन के साथ तुवर दाल बनाई.'राहुल गांधी ने आगे लिखा, 'पटोले जी और सनदे परिवार के जाति और भेदभाव के निजी अनुभवों पर बात करते हुए, हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के documentation के महत्व पर चर्चा की. बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है, और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे. लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे.'

Similar News