दोस्त सच्चा है या चापलूस…ऐसे समझें अंतर, नहीं खाएंगे धोखा

By :  vijay
Update: 2024-10-07 18:51 GMT

 जन्म लेते ही इंसान किसी का बेटा या बेटी बन जाता है तो वहीं किसी का भाई-बहन. और न जाने कितने रिश्तों से जुड़ता चला जाता है. बहुत सारे रिश्ते हमें जन्म के साथ ही मिलते हैं और कई बार जीवनसाथी भी दूसरों की पसंद का होता है, लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो खुद चुना जाता है. यही वो रिश्ता होता है, जो सबसे ज्यादा कंफर्ट फील करवाता है और दोस्तों के बीच ही हम बिना झिझके हर एक बात शेयर कर लेते हैं. यही वजह है कि जिंदगी में सही दोस्त का होना बहुत जरूरी है. जहां अच्छा और सच्चा दोस्त आपकी लाइफ के लिए मजबूत स्तंभ की तरह होता है तो वहीं जो लोग सिर्फ दोस्ती का दिखावा करते हैं, वह गर्त में धकेल सकते हैं, दोस्ती भले ही बिना सोचे-समझे हो जाए, लेकिन समय रहते यह पहचानना जरूरी है कि दोस्त सच्चा है या फिर वह सिर्फ चापलूस है.

जिंदगी में बहुत सारे लोग मिलते हैं. उनमें से कुछ से हमारी बातचीत होती है तो किसी के साथ अच्छी बॉन्डिंग हो जाती है और यह बॉन्डिंग दोस्ती में बदल जाती है, लेकिन इनमें से भी बहुत कम होते हैं, जिनके सामने आप सच में सब कुछ बिना झिझक के कह सकते हैं और ऐसे लोगों को ढूंढना जरा मुश्किल होता है तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे करें सच्चे दोस्त और चापलूस में अंतर.

प्रशंसा करने के तरीके से पहचानें

सच्चा दोस्त जहां आपके अच्छे लगने और अच्छे काम या अच्छी बात पर तारीफ करेगा तो वहीं वह आपके अंदर कई कमियां भी गिना देगा और पॉजिटिव के साथ ही नेगेटिव प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए नहीं झिझकेगा. जबकि चापलूस लोग हमेशा ही तारीफ करते नजर आते हैं. वह हर छोटी बात पर आपकी तारीफ करेंगे और हां में हां मिलाएंगे.

Similar News