विमानों में बम की अफवाहें फैलाने पर आठ सोशल मीडिया खाते निलंबित, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां

By :  vijay
Update: 2024-10-17 14:05 GMT

भारतीय उड़ानों में बम रखे होने की अफवाहें फैलाने वाले सोशल मीडिया खातों पर कार्रवाई की गई है। सात-आठ खातों को या तो निलंबित किया गया है, या उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। कई भारतीय विमानों को इस हफ्ते बम से उड़ाने की फर्जी धमकी देने वाले करीब आधा दर्जन सोशल मीडिया खातों को साइबर सुरक्षा एजेंसियों ने निलंबित या ब्लॉक कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि साइबर, विमानन सुरक्षा और खफिया एजेंसियों की संयुक्त टीम ने इन सोशल मीडिया खातों का विश्लेषण किया। जिसके बाद इन खातों को तुरंत निलंबित करने के आदेश जारी किए गए। इन खातों ने लगातार धमकियां दी जा रही थीं। सूत्रों ने बताया कि सोमवार से अब तक सात-आठ सोशल मीडिया खातों को निलंबित या ब्लॉक कर दिया गया है। इन सोशल मीडिया खातों में से अधिकांश 'एक्स' पर थे। इन खातों से सभी से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर संचालित होने वाली उड़ानों को बम और आतंकवादी हमलों की फर्जी धमकियां दी जा रहीं थीं।

डार्क वेब और सोशल मीडिया पर बढ़ाई गई निगरानी

एजेंसियों ने इन फर्जी धमकियों और खतरों में कुछ सामान्य शब्दों की पहचान की है, जैसे- खून हर जगह बहेगा, यह मजाक नहीं है, आप सभी मर जाएंगे और बम रखा गया है। सूत्रों ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने हर बम से उड़ाने के फर्जी संदेशों के मामले में पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई और सोशल मीडिया व डार्क वेब पर निगरानी बढ़ा दी है, ताकि उन सभी संभावित लिंक या ट्रांड की जांच की जा सके, जो ऑनलाइन धमकियों की ओर इशारा कर रहा हो। धमकियां देने वाले खातों के ईमेल पते और उनके स्थानों की पहचान की जा रही है। इसकी भी संभावना है कि कुछ खाते विदेश से चलाए जा रहे हैं। इन जानकारियों को संबंधित पुलिस विभागों के साथ साझा किया जा रहा है।

धमकियों का एयरलाइन के लॉजिस्टिक और संचालन पर असर

सोमवार से अब तक दो दर्ज से अधिक भारतीय उड़ानों पर इन सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए धमकी भरे संदेशों का असर पड़ा है, जो फर्जी साबित हुए हैं। दो मामलों में सिंगापुर और कनाडा के लड़ाकू विमानों को भारतीय उड़ानों की मदद के लिए भेजना पड़ा, जो सैकड़ों यात्रियों को ले जा रहे थे। इन फर्जी धमकियो के कारण सैकड़ों यात्रियों और एयरलाइन के चालक दल को असुविधा का सामना करना पड़ा है। अधिकारियों के मुताबिक, इन धमकियों से एयरलाइन के लॉजिस्टिक्स और संचालन लागत पर भी असर पड़ा है।

विमानन मंत्री राम मोहन नायडू ने इन मामलों पर क्या कहा

उड़ानों में फर्जी बम धमकियों को लेकर विमानन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा, "इस पर कार्रवाई की जा रही है। हम किसी भी प्रकार की साजिश पर टिप्पणी नहीं कर सकते। लेकिन जितना हमें पता है, ये फोन कॉल कुछ नाबालिगों और शरारती तत्वों द्वारा की जा रही हैं। ये सभी छोटी और अलग-अलग घटनाएं हैं। कोई बड़ी साजिश नहीं है। हमारी ओर से हम देखेंगे कि हम क्या सबसे अच्छा कर सकते हैं। हम एयरलाइन, सुरक्षा एजेंसियों और मंत्रालयों से बातचीत कर रहे हैं। विचार-विमर्श चल रहा है।"

Similar News