जम्मू-कश्मीर के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र, जाने किसानों के लिए क्या है खास

By :  vijay
Update: 2024-09-06 15:02 GMT

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इसमौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने विकास की रूपरेखा को हाइलाइट किया. बीजेपी किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का प्रस्ताव कर रही है. पीएम किसान सम्मान निधि को ₹6,000 के मौजूदा लाभ के अलावा ₹4,000 और बढ़ाकर कुल ₹10,000 किया जाएगा जिससे जम्मू और कश्मीर के किसानों की भलाई सुनिश्चित होगी.

कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों में 50% तक की कमी की जाएगी, जिससे किसानों को सिंचाई पंप और अन्य मशीनरी चलाने में आसानी होगी. अनाज, चावल, मक्का, दालें और अन्य कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सुनिश्चित किया जाएगा.

घोषणापत्र के अनुसार बागवानी और पुष्पविज्ञान की प्रगति के लिए विपणन और प्रसंस्करण सहयोगिता को बढ़ावा दिया जाएगा, जो हिमाचल प्रदेश के सफल मॉडल की तरह काम करेगी. इसके अलावा उच्च मूल्य वाली फसलों जैसे सेब, केसर, अखरोट, बादाम और लिची, आम, और ड्रैगन फ्रूट की खेती पर ध्यान दिया जाएगा, और उनके निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा. कोल्ड स्टोटोरेज और ग्रामीण मंडियों के विकास के लिए सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जिससे जम्मू और कश्मीर के कृषि उत्पादों की गुणवत्ता और पहुंच को बढ़ाया जा सके.

इसके साथ ही मैंनिफ़ेस्टो मे कहा गया है कि ऑर्गेनिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए प्रमाणन सहायता ऑर्गेनिक इनपुट्स और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. सिंचाई प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए ड्रिप और स्प्रिंकलर तकनीकों को बढ़ावा दिया जाएगा. डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से किसानों को मौसम, बाजार की कीमतों और बेहतरीन प्रथाओं की वास्तविक समय की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. एग्री-टेक स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित किया जाएगा, जिसमें AI-आधारित फसल निगरानी, ब्लॉकचेन और IoT-आधारित स्मार्ट फार्मिंग समाधान शामिल हैं.

Similar News