दिल्ली- यूपी में आज भी झमाझम, कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट

By :  vijay
Update: 2024-08-16 07:23 GMT

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में आज भारी बारिश हो सकती है. कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. दिल्ली में बीते दिनों जोरदार बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. यूपी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कई जिलों में भी फिलहाल बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में 20 अगस्त के बाद भी बारिश का दौर जारी रहेगा. आइए जानते हैं देशभर कैसा रहेगा मौसम का हाल.

दिल्ली में 21 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में बारिश का दौर फिलहाल जारी रहेगा. IMD ने कहा है कि फिलहाल दिल्ली में मानसून एक्टिव है. दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि 16 अगस्त यानी शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. कल भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे. हल्की से तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 21 अगस्त तक दिल्ली एनसीआर में बारिश का दौर जारी रहेगा.

यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट  

दिल्ली के साथ-साथ यूपी के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. आईएमडी ने भारी बारिश के लिए कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने कहा है कि पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में आज गरज के साथ बारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

राजस्थान में भी येलो अलर्ट

राजस्थान में विभिन्न इलाकों में कल यानी गुरुवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार दौसा, सीकर, नागौर और जोधपुर जिलों में कुछ स्थानों तथा जयपुर जिले में कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं, मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके कारण आज भी जयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम केंद्र ने कहा है कि कुछ इलाकों में अति भारी बारिश भी हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बीते सप्ताह से बारिश का दौर जारी है. बारिश के कारण कई इलाकों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में 120 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हैं. भारी बारिश के कारण निचले इलाके जलमग्न हो गये हैं. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 21 अगस्त तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा. बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

केरल में भारी बारिश की संभावना

केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को केरल के कोझिकोड और वायनाड में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग ने 12 से ज्यादा जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं शुक्रवार को भा प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं और खराब मौसम के कारण 15 से 19 अगस्त तक केरल-लक्षद्वीप-कर्नाटक तटीय क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए न जाने की चेतावनी दी है.

देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम

स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आज राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Similar News