दिल्ली में बारिश को लेकर ये है अलर्ट, इन राज्यों में भी अभी और बरसेंगे बादल

By :  vijay
Update: 2024-08-22 18:52 GMT

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगस्त के महीने में जमकर बारिश हुई. लोगों को इस महीने में लंबे समय तक गर्मी से छुटकारा मिला. मौसम विभाग ने महीने के बचे बाकी दिनों में भी बारिश की संभावना जताई है. वीकेंड पर मौसम सुहाना बना रहेगा. उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी बारिश को लेकर अभी भी अलर्ट बना हुआ है. पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों में बाहरी बारिश होने की संभावना है.

गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में सुबह की शुरुआत बारिश से हुई. दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद में मध्यम बारिश हुई. इससे पहले रात में मौसम में हल्की उमस बनी हुई थी. सुबह में बारिश होने से थोड़ी राहत दर्ज की गई, लेकिन बारिश थमने के बाद उमस का असर बनना शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने सप्ताह के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. इसके लिए तीन दिन का येलो अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी तक बारिश

उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी तक मौसम अच्छा बना रहेगा. प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी जिलों में बारिश की आशंका जताई गई है. इस महीने हुई बारिश से किसान की खुश हैं. उनकी खरीफ की फसलों में मक्का, बाजरा, धान और दलहन के लिए खूब पानी बरसा. मौसम विभाग ने 25 अगस्त तक बारिश का सिलिसला बने रहने का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी बुलेटिन के मुताबिक, 21 से 25 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश तो वहीं 23-25 ​​अगस्त के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत के राज्य उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से वर्षा होगी. सप्ताह के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश होगी. 21 अगस्त को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है. अगले 7 दिनों के दौरान उत्तराखंड में बारिश होगी.

राजस्थान में अभी और होगी बारिश

इसके अलावा 24-26 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अजमेर, बारां, बाड़मेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, जोधपुर ,खेरथल-तिजारा, कोटा, कोटपुतली-बहरोड़, नीमकाथाना, पाली, शाहपुरा एवं सीकर शामिल है जबकि छह जिलों भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालोर और झालावाड़ में बारिश होगी. 25 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, सवाई माधौपुर, जयपुर, दौसा, टोंक तथा भीलवाड़ा जिलों में भी छिटपुट बहुत भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है.

Similar News