मानसूनी बारिश बनी आफत… दिल्ली में हाल-बेहाल, जानें कैसा रहेगा देशभर का मौसम

By :  vijay
Update: 2024-09-05 10:23 GMT

देशभर में मानसून एक्टिव है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश जारी है. बुधवार को दिल्ली में हुई बारिश से जलभराव की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को जमकर बारिश हुई. दोपहर में घने बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया. देर शाम तक दिल्ली, हरियाणा और यूपी के कई जिलों में जमकर बारिश हुई. नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और मेरठ में बारिश ने लोगों को खूब भिगोया. दिल्ली में पहले झमाझम फिर रिमझिम बारिश का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा, जिसके कारण देर रात तक वाहनों के जाम से हाल बेहाल हो गया. बारिश से अंडरपास में पानी भर गया. दिल्ली एमसीडी जलभराव और साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगी हुई है.

उत्तर प्रदेश में जमकर होगी बारिश

बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश से लोग तन बतर हो हो गए. सुबह में शुरू हुई बारिश देर शाम तक खूब बरसी. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर यूं ही बने रहने की संभावना जताई है. आईएमडी के मताबिक, गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना है. इसके अलावा अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी आशंका है.

बिहार, राजस्थान और MP में भी बारिश

मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है. राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून सक्रिय रहेगा जिससे इन इलाकों में झमाझम बारिश होगी. बिहार में बुधवार को जमकर बारिश हुई. गुरुवार को राज्य के दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है.

पहाड़ों से लेकर मैदानों तक भारी बारिश

पहाड़ी राज्यों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की-मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. सप्ताह के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में छिटपुट से लेकर छिटपुट वर्षा हो सकती है. अगले 7 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

6 और 8 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र और 4 से 8 सितंबर के दौरान गुजरात में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के तटीय कर्नाटक और केरल में व्यापक रूप से हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बारिश का दौर बना रहेगा.

Similar News