PM मोदी आज नई दिल्ली में ‘कर्मयोगी सप्ताह’ का करेंगे शुभारंभ

By :  vijay
Update: 2024-10-19 05:00 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को ‘कर्मयोगी सप्ताह’-नेशनल लर्निंग वीक का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली स्थित डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि ‘मिशन कर्मयोगी’, को सितंबर 2020 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य भविष्य के लिए एक ऐसे सिविल सेवा का निर्माण करना है, जो भारतीय मूल्यों और वैश्विक दृष्टिकोण के अनुरूप हो।

‘नेशनल लर्निंग वीक’ जिसका लक्ष्य सरकारी कर्मचारियों की व्यक्तिगत और संगठनात्मक क्षमता को बढ़ाना है। इसका लक्ष्य “एक सरकार” की भावना पैदा करना है, जिसके तहत सभी को राष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ जोड़ना और जीवन भर सीखने की आदत को बढ़ावा देना है।

इस सप्ताह के दौरान, सभी कर्मयोगी विभिन्न तरीकों से सीखने में हिस्सा लेंगे। प्रत्येक कर्मयोगी कम से कम 4 घंटे का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होगा, जिसमें iGOT (इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग) पर विभिन्न भूमिका-आधारित पाठ्यक्रम, वेबिनार, और प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा मास्टरक्लास भी शामिल होंगे।

सप्ताह भर प्रमुख वक्ता अपने क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और सिविल सेवकों को अधिक प्रभावी नागरिक सेवा प्रदान करने के लिए मार्गदर्शन देंगे। इसके अलावा, मंत्रालयों और विभागों द्वारा सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, जिससे कर्मचारियों की क्षेत्रीय क्षमता बढ़ाई जा सके।

Similar News