चेन्नई एयर शो में हुए हादसे पर बवाल; अन्नाद्रमुक ने मांगा तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा

By :  vijay
Update: 2024-10-07 06:22 GMT

चेन्नई के मरीना एयर फील्ड में हुए एयर शो के दौरान हुए हादसे के बाद तमिलनाडु सरकार और स्थानीय प्रशासन सवालों के घेरे में आ गया है। दरअसल, एयर शो के दौरान दम घुटने से पांच लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से ज्यादा लोगों की गर्मी के चलते तबीयत बिगड़ गई थी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। दावा यह भी किया गया कि एक व्यक्ति की मौत हीट स्ट्रोक के चलते हुई। इस बीच अन्नाद्रमुक नेता कोवई सत्यन ने तमिलनाडु की स्टालिन सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंपें स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम के इस्तीफे की मांग की और घटना को द्रमुक सरकार का कुप्रबंधन करार दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के महासचिव एडप्पादी के. पलानीस्वामी ने पहले दावा किया था कि एयर शो कार्यक्रम के दौरान हीटस्ट्रोक के कारण पांच लोगों की जान चली गई। इस बीच अन्नाद्रमुक नेता सत्यन ने कहा कि जब आपके पास एक अयोग्य व्यक्ति मुख्यमंत्री के रूप में हो, तो उसके मंत्रियों की परिषद भी अयोग्य ही होगी। आप इससे अच्छे परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते। एमके स्टालिन और उनका परिवार एयर-कंडीशन में बैठकर एयर शो का आनंद ले रहा था, जबकि लोगों को यह एयर शो देखने के लिए 5-10 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा।

उचित समन्वय और प्रबंधन नहीं कर पाई सरकार’

उन्होंने आगे दावा किया कि एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली राज्य सरकार इस कार्यक्रम का उचित समन्वय और प्रबंधन नहीं कर पाई। मेरी आंखों के सामने बच्चे गिर रहे थे। ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी, जो लोगों की मदद कर सके, उन्हें रास्ता दिखा सके, उन्हें उनकी जरूरत को लेकर बता सके। पानी देने वाले कोई बूथ नहीं थे और कोई चिकित्सा सहायता भी नहीं थी। कोई यातायात प्रबंधन नहीं था। यह पूरी तरह से कुप्रबंधन है। अनमोल जीवन खो गए हैं। मा सुब्रमण्यम में सहानुभूति और आत्म-चेतना नाम की कोई चीज नहीं है। उन्हें स्वास्थ्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

भाजपा ने डीएमके सरकार को जिम्मेदार ठहराया

वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और घटना के लिए डीएमके सरकार को जिम्मेदार ठहराया। अन्नामलाई ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मैं यह सुनकर स्तब्ध हूं कि चेन्नई मरीना बीच पर आयोजित आईएएफ ‘एयर शो’ कार्यक्रम के दौरान भीड़ के कारण 5 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए। इसका एकमात्र कारण यह है कि डीएमके सरकार ने आईएएफ एयर शो देखने आए लोगों के लिए बुनियादी सुविधाएं और पर्याप्त परिवहन व्यवस्था प्रदान किए बिना जनता की सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा।

वायु सेना ने किया था आयोजन

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने 8 अक्तूबर को आगामी 92वें वायु सेना दिवस से पहले रविवार को चेन्नई के मरीना बीच पर एयर शो का आयोजन किया। एयर एडवेंचर शो में लड़ाकू विमान सुखोई Su-30MKI और सारंग हेलीकॉप्टर ने हिस्सा लिया। इसे देखने के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, एयर चीफ मार्शल एपी सिंह और बड़ी संख्या में दर्शक एकत्र हुए।

21 साल में पहली बार चेन्नई ने वायुसेना दिवस समारोह की मेजबानी की। उमस भरी गर्मी के बीच हजारों की संख्या में लोग एयर शो देखने पहुंचे। एयर शो में करीब 15 लाख लोगों ने शिरकत की। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एयर शो खत्म होने के बाद भीषण गर्मी के चलते कई लोग बेहोश हो गए। इन लोगों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने इन्हें मृत घोषित कर दिया।

Similar News