गणपति की पूजा के लिए घर पर तैयार करें मोतीचूर के लड्डू

Update: 2024-09-05 10:04 GMT

7 सितंबर को भारत के कई हिस्सों में आपको गणेश चतुर्थी की धूम दिखाई देगी। दरअसल, 7 सितंबर को ही गणेश चतुर्थी का त्योहार है। जिस वजह से इसी दिन हर घर-पंडाल में गणपति बप्पा दस दिन के लिए विराजेंगे। इन दस दिनों में जगह-जगह बप्पा के आने की खुशियां मनाई जाती हैं। लोग इसकी तैयारी कई-कई दिनों पहले से शुरू कर देते हैं।


बप्पा के स्वागत में उन्हीं के पसंदीदा पकवान बनाए जाते हैं, और उनका भोग भी लगाया जाता है। अगर आप भी इस बार अपने घर बप्पा लेकर आ रहे हैं तो गणपति बप्पा के स्वागत के लिए आप घर पर ही मोतीचूर का लड्डू बनाएं। वैसे तो बाजार में आपको मोतीचूर के लड्डू बने-बनाए मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप इसे घर पर तैयार करेंगे तो इसका स्वाद ज्यादा अच्छा लगेगा। ऐसे में यहां हम आपको मोतीचूर के लड्डू बनाने का आसान तरीका बताएंगे। 

मोतीचूर के लड्डू बनाने का सामान

बेसन (बूंदी के लिए)

शुद्ध देसी घी ( बूंदी बनाने के लिए )

चीनी (चाशनी बनाने के लिए)

केसर

हरी इलायची पाउडर

पिस्ता, बादाम 

विधि- मोतीचूर के लड्डू बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको महीन बूंदी तैयार करनी है। महीन बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को पानी के साथ मिलाकर एक पतला घोल तैयार करें। ध्यान रखें ये न तो ज्यादा पतला होना चाहिए और न ही ज्यादा गाढ़ा।


घोल तैयार करने के बाद एक गहरे तले की कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर बूंदी बनाने के लिए घोल को झारे से घी में डालें। इन बूंदी को हल्का सुनहरा होने तक तलें। जब तक बूंदी तल रही है, दूसरी गैस पर चाशनी बनने चढ़ा दें। इसके लिए अलग से चीनी और पानी की चाशनी तैयार करें। चाशनी को एक तार की स्थिरता तक पकाएं। तैयार होने के बाद इसे निकाल कर अलग रख लें।

अब तली हुई बूंदी को चाशनी में डालें और अच्छे से मिलाएं, ताकि बूंदी चाशनी को सोख ले। जब बूंदी चाशनी को सोख ले तो आखिर में अब इलायची पाउडर और कटे हुए मेवे डालें और फिर बूंदी को लड्डू के आकार में गोल-गोल बांध लें।

तैयार लड्डू को कुछ समय के लिए ठंडा होने दें, ताकि वे सख्त हो जाएं और फिर परोसें। बस इसके ऊपर पिस्ता लगाकर आप मोतीचूर के लड्डू को सजा सकते हैं। अब ये भोग के लिए तैयार हैं। भोग लगाकर आप इसे प्रसाद में बांट सकते हैं। 

Similar News