सर्दियों के आने से पहले अक्टूबर में घूम आएं ये जगहें, इनकी ब्यूटी बनाती है दीवाना

By :  vijay
Update: 2024-09-19 18:46 GMT

भारत को विश्वभर में खानपान, पहनावा और घूमने के लिहाज से काफी पसंद किया जाता है. यहां अलग-अलग तरह की संस्कृतियों का चलन है जिसे जानने के लिए देश-दुनिया से टूरिस्ट आते हैं. एक खासियत ये भी है कि आप इंडिया में हर मौसम को एंजॉय कर सकते हैं. इसी वजह से देश के टूरिस्ट स्पॉट पर यात्रियों की भीड़ लगी रहती है. बारिश के बाद पहाड़ों की खूबसूरती बढ़ जाती है और मौसम सुहाना हो जाता है. लेकिन ठंड में की जगहों पर जाना आसान नहीं होता. इसलिए कहा जाता है कि मॉनसून के जाने पर और ठंड के आने से पहले कुछ जगहों का दीदार कर आना बेस्ट होता है.

ऐसा माहौल अक्टूबर के महीने में मिलता है जब इंडियन टूरिस्ट प्लेसेस में से अधिकतर की खूबसूरती और बढ़ जाती है. प्री विंटर वेकेशन के लिए भारत की ऐसी जगहें हैं जहां ट्रिप पर जाकर बेहतरीन यादों को संजोया जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि आप अक्टूबर के महीने में अपनी ट्रैवल डायरी के लिए किस जगह को डेस्टिनेशन बना सकते हैं.

अक्टूबर में घूम आएं ये जगहें 

जम्मू और कश्मीर

कश्मीर की खूबसूरती को कविताओं और लेखों तक में बयां किया गया है. ये भारत की ऐसी जगह है जहां जाने के बाद वापस लौटने का मन नहीं करता है. इसलिए इसे भारत का सबसे ज्यादा पंसदीदा टूरिस्ट माना जाता है. डल झील की ब्यूटी और दूसरी जगहों पर घूमने का मजा ही अलग है. अक्टूबर में ये जगह और भी ब्यूटीफुल नजर आती है. आने वाले महीने में घूम आएं ये जगह…

ऋषिकेश, उत्तराखंड

गंगा किनारे बसे ऋषिकेश को भारत की योग नगरी तक पुकारा जाता है. यहां कई धार्मिक स्थल मौजूद है पर ये पहाड़ों के बीच बसा हुआ अट्रैक्टिव टूरिस्ट स्पॉट है. दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव यानी एनसीआर से शॉर्ट ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो आपको उत्तराखंड के चर्चित टूरिस्ट स्पॉट ऋषिकेश की ट्रिप का प्लान बनाना चाहिए. मानसून के बाद ये जगह एक तरह की जन्नत बन जाती है. आप यहां घूमने के अलावा रिवर राफ्टिंग जैसी कई एक्टिविटीज कर सकते हैं.

हंपी, कर्नाटक

इसे यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में भी जाना जाता है. यहां बनी हुई पुरानी इमारतों की वास्तुकला बेहद शानदार है. दक्षिण भारत में मौजूद इस जगह की यात्रा सितंबर-अक्टूबर में करना बेस्ट रहता है. हम्पी पर मौजूद ऐतिहासिक इमारतें इतिहास को बेहतरीन तरीके से बयां करती हैं.

मुन्नार, केरल

भारत का केरल सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है. चाय के बागान, बीच और हरियाली से घिरा केरल बारिश के सीजन में स्वर्ग जैसा लगता है. हरियाली की चादर पहाड़ों पर चढ़ जाती है और सुहाना मौसम यहां की यात्रा में और रोमांच ले आता है. केरल की सबसे चर्चित जगह मुन्नार में घूमने की बात ही अलग है. यहां की हाउसबोट पर सवाली, बीच की शांति और नेचुरल ब्यूटी का दीदार करने के लिए अक्टूबर का महीना बेस्ट टाइम होता है.