जिला स्तरीय साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

Update: 2024-08-06 12:23 GMT

शाहपुरा। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिला कलक्टर राजेंद्र शेखावत ने विभिन्न प्रमुख विभागों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणाओं के बारे किए जा रहे कार्याे के बारे में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में ज़िला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा सिंचाई विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्हें पानी के भराव वाले विशेष क्षेत्रों तथा आवागमन में दिक़्क़त वाले क्षेत्रों में संकेतक लगाने के निर्देश दिये | बैठक के दौरान ज़िला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मौसमी बीमारियां, आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा कर मौसमी बीमारियो के उपचार के लिए सतर्क रहने तथा आवश्यक दवाईयो की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

साथ ही उन्होंने सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों के निस्तारण, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग की योजनाओं व बजट घोषणाओं, पालनहार आदि योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये।ज़िला कलेक्टर ने अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को बैठक के दौरान निर्देशित किया की सभी ग्रामपंचयतों को आदेशित कर अतिवृष्टि से निपटने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करे | 

ज़िला कलेक्टर ने विभागवार पौधारोपण की ली जानकारी

जिला कलक्टर शेखावत ने वृहद स्तर पर पौधारोपण की तैयारी को लेकर चर्चा की व अधिकारियों से कहा कि इस हेतु समस्त आवश्यक तैयारियां नियमानुसार समयबद्ध तरीके से पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि पौधों के साथ-साथ उसकी उत्तरजीविता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा की रोपित सभी पौधों की जीओ टेगिगं अभियान चलाकर पूर्ण की जाए।

इसके साथ ही सभी विभागों को रोपित पौधारोपण का डॉक्यूमेंटेशन तैयार करवा कर कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए कहा।

उन्होंने बताया कि 7 अगस्त को पूरे राज्य स्तर पर होने वाले "हरियालो राजस्थान" (एक पेड़ मां के नाम) अभियान को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित विभागों को लक्ष्य के अनुरूप पौधारोपण कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रम का आयोजन माता जी का खेड़ा (टंचिंग ग्राउंड के पास) में आयोजित किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

बैठक में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह हर बार की भांति इस बार भी अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा । उन्होंने कार्यक्रम में फूड सैंपलिंग, परेड , बैठक व्यवस्था आदि को लेकर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की व कहा की सभी कार्य अच्छे से पूर्ण कर लिए जाए। इस दौरान एसडीएम राजकेश मीणा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

Similar News