करियर में इन लोगों को मिलेगी कामयाबी, मिथुन और कन्या राशि वालों की बढ़ेंगी मुश्किलें…जानें 30 अगस्त का राशिफल

By :  vijay
Update: 2024-08-29 18:54 GMT

मेष 

व्यापार में कोई ऐसी सफलता मिलेगी. जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी. बेरोजगार को रोजाना मिलेगा. राजनीतिक अभियान के कमान आपको मिल सकती है. जिससे समाज में आपका वर्चस्व बढ़ेगा. नौकरी में अधीनस्थ से तालमेल अच्छा रहेगा. व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे. बौद्धिक कार्यों में लोगों को अपने सहयोगियों से विशेष सहयोग एवं सानिध्य मिलेगा. किसी महत्वपूर्ण अभियान अथवा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग अध्ययन संबंधी कार्यों में अधिक व्यस्त रहेंगे. माता से कोई अत्यंत शुभ समाचार मिलेगा. समाज में आपके उज्ज्वल चरित्र की प्रशंशा एवं चर्चा होगी. लोग आपसे निकटता बढ़ाने का प्रयास करेंगे. ससुराल पक्ष से मांगलिक कार्यक्रम का आमंत्रण प्राप्त होगा.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य में नरमी रहेगी. किसी पेट संबंधी रोग के कारण कष्ट हो सकता है. हड्डी संबंधी रोग से ग्रसित लोगों को ऑपरेशन आदि करने की स्थिति बन सकती है. आपका ऑपरेशन सफल हो जाएगा. किसी भी प्रकार से समस्या होने की संभावना कम रहेगी. हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप ,कैंसर आदि से ग्रसित हो सकते हैं .वास्थ्य में तेजी से सुधार दिखेगा. हल्का व्यायाम करें. भगवान का ध्यान करें. नींद पूरी ले.

उपाय :- परिवार में हर सदस्य से बार-बार धन एकत्र करके किसी शुभ कार्य हेतु दान करें. 

वृषभ  

अकारण माता-पिता से मतभेद हो सकते हैं. भूमि, भवन, वाहन संबंधी क्रिय विक्रय में बाधा आ सकती है. कार्य क्षेत्र में सुख सुविधा में कमी आ सकती है. घर अथवा व्यवसायिक स्थल पर चोरी होने के योग हैं. व्यर्थ वाद से बचें. अन्यथा बात अधिक बढ़ने पर आपको जेल जाना पड़ सकता है. किसी महत्वपूर्ण कार्य में बाधा आने से मन खिन्न रहेगा. व्यापार में किसी सरकारी विभाग के कारण विघ्न बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. रोजगार के लिए इधर से उधर भटकना पड़ेगा. नौकरी में उच्च अधिकारियों के क्रोध के शिकार हो सकते हैं.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य की दृष्टि से कष्ट कारक हो सकता है. यदि किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं तो विशेष सावधानी रखें. आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. पेट संबंधी रोग कुछ कष्ट दे सकता है. बाहर के खाने पीने की वस्तुओं का सेवन न करें. गुप्त रोग के लक्षण प्रकट होने पर उन्हें हल्के में न लें. समस्या बढ़ सकती है.

उपाय :- हरा रुमाल अपने पास रखे

मिथुन 

आप किसी विपरीत लिंग साथी संग पर्यटक स्थल की सैर करेंगे. घर परिवार में भोग विलास सामग्री में खरीद कर लायेंगे. व्यापार में कठिन परिश्रम के अनुपात में धन कम मिलेगा. नौकरी में आप पर कोई सूझबूझ झूठा आरोप लगाकर महत्वपूर्ण पद से हटवा सकता है. शत्रु पक्ष की ओर से आवश्यक सावधानी रखें. अन्य कार्यों को शुरू करने से पहले उसके लाभ हानि का विचार अवश्य करें. नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ेगा. व्यापार में पिता से अपेक्षित सहयोग न मिलने से मन खिन्न रहेगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य की योजना को गुप्त रूप से आगे बढ़ाएं. अन्यथा अकारण विघ्न आ सकता है.

कैसी रहेगी सेहत?

कार्य क्षेत्र में अत्यधिक भाग दौड़ करने के कारण शारीरिक कमजोरी का आभास होगा. कार्य क्षेत्र में अपने आचरण की पवित्रता बनाए रखें. अन्यथा आपको मानहानि के अपमान का सामना करना पड़ेगा. जेल भी जाना पड़ सकता है. प्रेम संबंधों में अत्यधिक भावुकता से बचे. अन्यथा बनी बात बिगड़ सकती है. जिससे रक्तचाप संबंधी रोग का प्रभाव बढ़ सकता है. नियमित योग, व्यायाम करते रहे.

उपाय :- पांच पीपल के वृक्ष लगाए. अन्यथा लगाने हेतु खरीद कर दें.

कर्क  

शुरुआत किसी शुभ समाचार के साथ होगी. महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध से भाग दौड़ करने भी आवश्यकता रहेगी. इष्ट मित्र के साथ मिलकर कार्य करना लाभदायक रहेगा. अपने बुद्धि एवं विवेक से निर्णय ले. किसी के बहकावे में न आएं. लघु यात्रा पर जाने के योग बनेंगे. संगीत नृत्य ,कला आदि में रुचि बढ़ सकती हैं. संपत्ति को लेकर कोर्ट कचहरी में चल रहा विवाद सुलझ सकता है. बेरोजगार को रोजगार मिलेगा. विद्यार्थी वर्ग के लिए समय संघर्ष युक्त रहेगा. अध्ययन के प्रति मन में अभिरुचि बढ़ सकती है. इधर-उधर की बातों से मन को विचलित न होने दें. पढ़ाई में मन लगाने का पूरा प्रयास करें धार्मिक कार्य में मन लगा रहेगा. इष्ट मित्रों के प्रति विश्वास बढ़ेगा.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अधिक अनुकूल रहेगा. घुटनों संबंधी समस्या कुछ तकलीफ दे सकती हैं. पूर्व से चले आ रहे गंभीर रोग से बीमार लोगों को अपने स्वास्थ्य के संबंध में कोई शुभ समाचार मिलेगा. मौसम संबंधी रोग सर्दी ,जुकाम ,बुखार आदि होने पर थोड़ा सजगता बरतें. खानपान संबंधी सावधानियां बरतनी चाहिए. आपका स्वास्थ्य जल्दी सुधरेगा. किसी संक्रामक रोगी से उचित दूरी बनाकर रखें. अन्यथा आप भी संक्रमण के शिकार हो सकते हैं.

उपाय :- श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें. नंगे पैर धर्मस्थल पर जाए. माता, साधु, बंदर की सेवा करें.

सिंह  

कंपनियों में कार्यरत लोगों को पदोन्नति मिलेगी. आपको मनचाहा कार्य करने को मिल सकता है. उद्योग धंधे की योजना अमल में आएगी. फोर्स से जुड़े लोगों को अपने साहस एवं पराक्रम के बल पर बड़ी सफलता मिलेगी. राजनीति में अपार जन समर्थन मिलने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी. वाणी से किसी को कटु वचन न कहें. जो भी कहे सोच विचार कर कहें. नौकरी में उच्चाधिकारियों से निकटता बढ़ेगी. व्यापार में किसी साझेदार से सोच विचार कर बात करें. वाहन खरीदने की पुरानी इच्छा पूर्ण होगी. इष्ट मित्रों के साथ मिलकर कार्य करने से लाभ होगा. बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा. खाद्य सामग्री के व्यवहार से जुड़े लोगों को विशेष सफलता मिलेगी.

कैसी रहेगी सेहत?

आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ समाचार मिल सकता है. किसी गंभीर रोग का भय व भ्रम दूर होगा. प्रेम संबंधों में एक दूसरे के स्वास्थ्य प्रति विशेष ध्यान रखें. माता-पिता के खराब स्वास्थ्य की कुछ चिंता बनी रहेगी. आमतौर पर आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. घुटने संबंधी समस्या को लेकर कुछ परेशान न हो. आप अपने स्वास्थ्य प्रति विशेष सावधान रहते है फिर भी आप नियमित योग, ध्यान , प्राणायाम करते रहें.

उपाय :- ॐ भूमिपुत्राय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें.

कन्या 

कोई महत्वपूर्ण अधूरा कार्य पूरा हो सकता है. बहुराष्ट्रीय कंपनीयों में कार्यरत लोगों को जिम्मेदारी मिलने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी. कार्य क्षेत्र में नए सहयोगी से अपेक्षित सहयोग मिलने से मन में सुकून अनुभव करेंगे. व्यापार में किसी अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक भरोसा न करें. अन्यथा हानि हो सकती है. रोजगार की तलाश में लगे लोगों को रोजगार से संबंधित समाचार मिलेगा. परिवार में किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप से अकारण परिजनों से मतभेद हो सकते हैं. तनाव उत्पन्न होगा. मान प्रतिष्ठा का ध्यान रखते हुए अपने सामाजिक दायत्व का भली भांति निर्वहन करें. विद्यार्थियों को अध्ययन के क्षेत्र में बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. शत्रु पक्ष की ओर से कोई बड़ी परेशानी होने की संभावना रहेगी.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य की दृष्टि से देने अधिकांशक शुभ रहेगा. अपने खान-पान की प्रति विशेष सावधानी बरतें. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. मौसम संबंधी रोग जावर ,जुकाम, खांसी आदि होने पर तुरंत उपचार कराएं. आप यात्रा में स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतें. चर्म रोग ,हड्डी रोग से बड़ी राहत मिलेगी. मन अत्यधिक नकारात्मक विचारों से भरा रहेगा. कुछ मानसिक पीड़ा का अनुभव करेंगे. अतः अपने कार्यों में मन नहीं लगा पाएंगे. मानसिक तनाव से बचने के लिए भगवान से प्रार्थना करें.

उपाय :- चंद्र मंत्र 108 बार जाप करें. ओपल रत्न चांदी में बनवा कर धारण करें.

तुला  

शासन सत्ता में बैठे लोगो सम्मान प्राप्त होगा. राजनीति में पद एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी. बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्य लोगों को पदोन्नति मिलेगी. वाहन खरीदने की योजना सफल होगी. किसी उद्योग के योजना के लिए अपेक्षित सहयोग आपको मिल जाएगा. खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता एवं सम्मान मिलेगा. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी. व्यापारिक वर्ग की समस्या कुछ कम होगी. बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा. भूमि, भवन आदि खरीदने की अभिलाषा पूर्ण होगी. लेखन कार्य से जुड़े लोगों को सफलता एवं सम्मान मिलेगा. कार्य क्षेत्र में नौकर चाकर का सुख बढ़ेगा. किसी अन्य के कहने में न आए. विवेक से काम लें. अन्यथा कोई कार्य बनते बनते बिगड़ जाएगा.

कैसी रहेगी सेहत?

आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. किसी गंभीर रोग का भय एवं भ्रम दूर होगा. किसी प्रियजन से आपको सहयोग व सानिध्य प्राप्त होगा. जिससे आपका मन अति प्रसन्न रहेगा. और सकारात्मकता बढ़ेगी. दूर देश की अथवा विदेश की यात्रा पर जाएंगे. आप अपने चिकित्सक से निरीक्षण परीक्षण के उपरांत यात्रा पर जाएं. गुर्दे संबंधी को समस्या कष्ट देगी. प्रेम संबंधों में किसी एक का स्वास्थ्य खराब होने पर दूसरा उसके लिए चिंतित एवं परेशान रहेगा. नियमित योग, प्राणायाम, ध्यान करते रहे.

उपाय :- माता दुर्गा की पूजा करें एवं कन्याओं को भोजन कराएं. सम्मान के साथ धन देकर विदा करें.

वृश्चिक 

किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलेगा. दलाली, दबंगई ,खेलकूद से जुड़े लोगों को विशेष सफलता एवं सम्मान मिलेगा. नाना नानी, दादा दादी से धन एवं उपहार प्राप्त होंगे. किसी जोखिमपूर्ण कार्य में सफलता मिलेगी. राजनीति में आपके कुशल नेतृत्व में महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी. नौकरी में बॉस का सहयोग एवं सानिध्य मिलेगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य की बाधा कोर्ट कचहरी के माध्यम से दूर होगी. वकालत के कार्य से जुड़े लोगों को अपने बौद्धिक कौशल पर गर्व होगा. उनका अपने कार्य क्षेत्र में वर्चस्व स्थापित होगा. व्यापार का विस्तारहोगा.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य को लेकर चिंता एवं भय दोनों दूर होंगे. गुर्दे रोग से पीड़ित लोगों को विशेष लाभ एवं उन्नति मिलेगी. किसी परिजन से कटु व्यवहार एवं कठोर वाणी के कारण मन कुछ खिन्न रहेगा. और परहेज करें. अन्यथा स्वास्थ्य में एकदम गिरावट आ सकती है. स्वस्थ रहने के लिए आपको पौष्टिक आहार एवं सकारात्मक विचार के साथ योग, ध्यान करना होगा.

उपाय :- शनिवार को पीपल के पेड़ का कच्चे दूध एवं जल से सींचे. और पूजन दीपक आदि करें.

धनु  

कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके खिलाफ निर्णय हो सकता है. अतः आप ठीक से पैरवी करें. परिवार में कठोर करने का प्रयोग न करें. कार्य क्षेत्र में सरकारी विभाग द्वारा विघ्न उत्पन्न किया जा सकता है. किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है. व्यापार में कड़े परिश्रम के बावजूद अपेक्षित आय न होने से मन खिन्न रहेगा. उद्योग धंधे में किसी अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक भरोसा ना करें. अन्यथा बड़ा धोखा हो सकता है. राजनीति में विरोधी कोई षड्यंत्र रच सकता हैं. अतः सावधानियां बरतें. शराब पीकर उत्पाद मचाने से जेल की हवा खानी पड़ सकती है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को बहुत से डांट फटकार पड़ेगी.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य में कुछ नरमी रहेगी. किसी परिजन के आपसे दूर जाने के कारण मानसिक कष्ट होगा. उधर संबंधी रोग के प्रति लापरवाही न करें. अन्यथा आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ेगा. पैरों में अचानक बहुत तेज दर्द होने की संभावना है. मिर्गी रोग के मरीजों को तुरंत किसी चिकित्सक को दिखाना चाहिए. अन्यथा डर बढ़ने की प्रबल संभावना है. परिवार में किसी प्रियजन के अस्वस्थ होने का समाचार मिलने से आपके हृदय पर धक्का लग सकता है.

उपाय :- 10 नेत्रहीनों को भोजन कराएं. गुलाब के इत्र का प्रयोग करें.

मकर  

राजनीति में विरोधियों पर भारी पड़ेंगे. किसी मुकदमे में जीत हासिल होगी. परिवार में उन्नति के साथ लाभ होगा. बहुराष्ट्रीय कंपनीयों में कार्यरत लोगों को अपने गुप्त रणनीति में सफलता मिलेगी. नौकरी में उच्चाधिकारी से निकटता का लाभ मिलेगा. भवन निर्माण के कार्य में लगे लोगों को सफलता एवं सम्मान मिलेगा. खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता एवं पुरस्कार मिलने के योग हैं. नाना पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलेगा. फोर्स से जुड़े लोगों को अपने शत्रु पर विजय प्राप्त होगी. व्यापारिक यात्रा सफल रहेगी. परिवार के साथ किसी पर्यटक स्थल के भ्रमण हेतु जा सकते हैं. विद्यार्थियों को शुभ समाचार प्राप्त होगा. पुरानी सभी समस्याएं सुलझेंगे तथा सफलता के नए मार्ग की प्रबल संभावना है.

कैसी रहेगी सेहत?

आपकी सजगता व सावधानी और योग ध्यान प्राणायाम की दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. किसी गंभीर रोग से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य सुधार होगा. पेट संबंधित समस्या से बचने हेतु आपको अपने खान-पान पर थोड़ा अधिक ध्यान देना होगा. बाहर की वास्तु का सेवन करने की बजाय घर की बनी पौष्टिक वस्तुओं का और फल आदि का सेवन करना अच्छा रहेगा.

उपाय :- अर्जुन का वृक्ष लगाए और उसे पोषित करें.

कुंभ  

आपको किसी जोखिम पूर्ण कार्य को करने में सफलता प्राप्त होगी. व्यापार में नए अनुबंध होंगे. भवन निर्माण के कार्य में संलग्न लोगों को महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी. राजनीति में आपको किसी महत्वपूर्ण अभियान का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त होगा. नौकरी में पदोन्नति का शुभ समाचार मिलेगा. कार्य क्षेत्र में किसी अधूरे कार्य के संपन्न होने से आपके मनोबल में वृद्धि होगी. सामाजिक कार्यों में अधिक व्यस्तता रहेगी. लंबी दूरी की यात्रा अथवा विदेश यात्रा के योग बनेंगे. विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन में अभिरुचि रहेगी. कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके पक्ष में आने के योग हैं. खेलकूद प्रतियोगिता में कड़ा परेशान करना पड़ेगा. बेरोजगार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. किसी सरकारी योजना में सहभागी बनने का अवसर प्राप्त होगा.

कैसी रहेगी सेहत?

आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा. अस्पताल में भर्ती लोगों को अपने स्वास्थ्य से संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. मधुमेह ,रक्त विकार से ग्रसित लोगों को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी समस्याएं हो सकते हैं. व्यर्थ तनाव एवं चिंता से बचे. अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं. कार्यक्षेत्र में अत्यधिक व्यस्तता के कारण शारीरिक एवं कमजोरी का अनुभव होगा.

उपाय :- एक लाल ओनेक्स चांदी में बनवाकर धारण करें.

मीन 

किसी मेहतपुर्ण कार्य की बाधा दूर होगी. कार्य क्षेत्र में अत्यधिक व्यस्तता रहेगी. राजनीति में उच्च पद मिलने के योग है . व्यापार में आपकी लगन एवं सूझबूझ से अच्छा लाभ एवं उन्नति होने का योग है. नौकरी में पदोन्नति के साथ मनचाहे स्थान पर तैनाती मिल सकती है. उद्योग जगत से जुड़े लोगों को कोई शुभ समाचार मिलेगा. विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन में अभिरुचि रहेगी. कोर्ट कचहरी के मामले में कोई मित्र बेहद सहयोगी सिद्ध होगा. भूमि के क्रय विक्रय से संबंधित कार्य में लगे लोगों को व्यर्थ विघ्न एवं बाधा का सामना करना पड़ेगा. किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है. बहुराष्ट्रीय कंपनीयों में कार्यरत लोगों को बहुत से घनिष्ठता का लाभ मिलेगा. सामाजिक कार्य में बढ़ चढ़कर भूमिका अदा करने का अवसर प्राप्त होगा.

कैसी रहेगी सेहत?

स्वास्थ्य को लेकर मन में एक अज्ञात भय बना रहेगा. पूर्व से चले आ रहे किसी गंभीर रोग के इलाज हेतु घर से दूर दूसरे शहर जाना पड़ सकता है. लेकिन आप अत्यधिक भयभीत न हो. भय एवं भ्रम से बचें. यात्रा में स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरतें. बाहर की कोई भी खाने पीने की वस्तु को खाने से बचें. मौसम संबंधी सर्दी, जुकाम, बुखार आदि होने पर तुरंत उपचार कराएं. लाभ होगा. नियमित योग, प्राणायाम करते रहे. पौष्टिक भोजन लें.

उपाय :- परिवार के सदस्यों से बराबर बराबर धन लेकर कुत्तों को भोजन कराएं.

Similar News