लाखों टन बजरी का अवैध दोहन कर स्टॉक कर रहे हैं बजरी माफ‍िया, ग्रामीणों ने क‍िया विरोध प्रदर्शन, दी आन्‍दोलन की चेतावनी

लाखों टन बजरी का अवैध दोहन कर स्टॉक कर रहे हैं बजरी माफ‍िया, ग्रामीणों ने क‍िया विरोध प्रदर्शन, दी आन्‍दोलन की चेतावनी
X

आसीन्‍द। अवैध बजरी दोहन को लेकर भीलवाड़ा के आसींद में लगातार विरोध व प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। आसींद क्षेत्र से गुजर रही खारी नदी से आवंटित बजरी लीज में बजरी खनन को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं । लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन में ग्रामीणों का आरोप है कि लीज धारक अपनी लीज सीमा क्षेत्र से बाहर आकर बजरी का दोहन कर रहे हैं।

पूर्व में उपखंड प्रशासन द्वारा एक टीम गठित कर लीज सत्र का सीमा ज्ञान कराया गया था लेकिन जिन संबंधित पंचायत से राजकीय तथा चारागाह भूमि से बजरी का अवैध दोहन कर रहे हैं वह संबंधित पंचायत प्रशासन भी बजरी धारक पर आरोप लगा रहे हैं कि‍ सीमा ज्ञान के दौरान हमें किसी तरह की सूचनाओं नहीं दी गई है।

गुरुवार को आसींद उपखंड के शंभूगढ़ ग्राम पंचायत क्षेत्र में भी पुनः यह अवैध बजरी दोहन का मामला उठा । शंभूगढ़ ग्रामीणों ने लीज धारक पर आरोप लगाया कि वह लीज क्षेत्र के अलावा पंचायत क्षेत्र की चरागाह तथा बिलानाम भूमि पर लाखों टन बजरी का अवैध दोहन कर स्टॉक कर रहे हैं।

शंभूगढ़ ग्राम पंचायत ग्राम विकास अधिकारी ललित कोठारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में उपखंड प्रशासन द्वारा कराए गए बजरी लीज के सीमा ज्ञान संबंधी पंचायत क्षेत्र को कोई सूचना नहीं है तथा बजरी लीज धारक शंभूगढ़ पंचायत सत्र की राजकीय भूमि से बजरी का दहन कर रहे हैं। शंभूगढ़ सरपंच पारसी देवी तथा ग्रामीणों ने प्रशासन को अवैध बजरी दोहन नहीं रोकने पर उपखंड मुख्यालय पर आंदोलन व प्रदर्शन की चेतावनी दी।

Next Story