गैस प्रदूषण से लड़ने के लिए कैलिफोर्निया में बना कानून, जीवाश्म ईंधन कारें इस तरह होंगी बंद

गैस प्रदूषण से लड़ने के लिए कैलिफोर्निया में बना कानून, जीवाश्म ईंधन कारें इस तरह होंगी बंद
X

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने हाल ही में तेल और गैस प्रदूषण को कम करने के लिए एक कानून पर हस्ताक्षर किए। जीवाश्म ईंधन इस्तेमाल और पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों के खिलाफ चल रही लड़ाई में डेमोक्रेटिक पार्टी का ताजा कदम है।

नए कानून स्थानीय सरकारों को तेल और गैस संचालन को प्रतिबंधित करने, ज्यादा तथाकथित "निष्क्रिय कुओं" को बंद करने के लिए ज्यादा अधिकार देने के लिए तैयार किए गए हैं, जो उपयोग में नहीं हैं लेकिन ठीक से सील और बंद नहीं किए गए हैं। और लॉस एंजिल्स के पास इंगलवुड ऑयल फील्ड में कम उत्पादन वाले तेल कुओं का संचालन करने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाते हैं।



न्यूजॉम ने कहा कि यह कानून तेल उद्योग को जवाबदेह बनाए रखने और समुदायों को प्रदूषण के प्रभावों से बचाने में मदद करेगा। जब वह इंगलवुड ऑयल फील्ड के पास एक पार्क में अधिवक्ताओं और स्थानीय अधिकारियों के साथ शामिल हुए।

उन्होंने कहा, "यह एक लंबी यात्रा रही है, जिस पर हम कई वर्षों से चल रहे हैं। लेकिन जबरदस्त प्रगति हो रही है।"

न्यूजॉम ने बिलों पर हस्ताक्षर करने का फैसला ऐसे समय में किया है, जब वह तेल उद्योग के खिलाफ लड़ रहे हैं। जिसे उन्होंने "इस जलवायु संकट का प्रदूषित केंद्र" कहा है। ताकि पंप पर गैस की कीमतों को कम करने के मकसद से एक प्रस्ताव पारित करने का प्रयास किया जा सके। उन्होंने गवर्नर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कैलिफोर्निया की जलवायु नेता के रूप में स्थिति को मजबूत करने की कोशिश की है।

उनके प्रशासन ने जीवाश्म ईंधन से चलने वाले लॉनमूवर, कार, ट्रक और ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के नियम पारित किए। राज्य की योजना कार्बन तटस्थता हासिल करने की है। जिसका मतलब है कि वह 2045 तक वायुमंडल से उतना ही कार्बन उत्सर्जन हटाएगा, जितना वह उत्सर्जित करता है।

वेस्टर्न स्टेट्स पेट्रोलियम एसोसिएशन की अध्यक्ष कैथरीन रेहिस-बॉयड ने कहा कि बुधवार को न्यूजॉम द्वारा हस्ताक्षरित कानून "अधिकारों का बोझ बढ़ाएंगे और कैलिफोर्नियावासियों के लिए लागत बढ़ाएंगे।"

उन्होंने एक बयान में कहा, "ये नए कानून हमारे देश में ज्यादा तेल उत्पादन के लिए कुछ नहीं करते हैं। और वास्तव में, नौकरियों को नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि हमें विदेशों से अधिक तेल लाने के लिए मजबूर करते हैं।" उन्होंने कहा, "जबकि राज्यपाल हमारे उद्योग को बदनाम करना बंद नहीं कर सकते हैं, सच्चाई यह है कि हम समुदाय और श्रमिक सुरक्षा को भी प्राथमिकता देते हैं।"

न्यूजॉम ने 2022 में एक कानून पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत स्कूलों, घरों, अस्पतालों और अन्य सामुदायिक स्थलों के 3,200 फीट (975 मीटर) के भीतर नए तेल और गैस कुओं के संचालन पर प्रतिबंध लगाया गया था। फिर तेल उद्योग ने जनमत संग्रह के लिए अर्हता हासिल की। जिसमें मतदाताओं से पूछा जाना था कि नवंबर में कानून को पलट दिया जाए या नहीं। लेकिन उन्होंने जून में उपाय वापस लेने का फैसला किया और कहा कि वे इसके बजाय मुकदमेबाजी के जरिए कानून को चुनौती देंगे।

न्यूजॉम द्वारा हस्ताक्षरित नए कानूनों में से एक के अनुसार राज्य को इंगलवुड ऑयल फील्ड के पास कम उत्पादन वाले तेल कुओं का संचालन करने वाली कंपनियों पर प्रति माह 10,000 डॉलर का जुर्माना लगाना होगा। यह पैसा पार्क और किफायती आवास बनाने जैसी स्थानीय परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के लिए एक खाते में जाएगा। कानून के अनुसार कंपनियों को 31 दिसंबर, 2030 तक साइट पर सभी कुओं को बंद और सील करना होगा।

विधानसभा सदस्य आइजैक ब्रायन, जो शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं और बिल के लेखक हैं, ने कहा, "इंगलवुड ऑयल फील्ड हमारे राज्य का सबसे बड़ा शहरी तेल क्षेत्र है।" उन्होंने कहा, "हाल के वर्षों में इसका उत्पादन मामूली रहा है, लेकिन दशकों से इसके आसपास के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों ने आस-पास के समुदाय की जीवन प्रत्याशा को प्रभावित किया है।"

Next Story