होंडा ने बंद की यह 160cc बाइक, इसका मुकाबला बजाज पल्सर और टीवीएस अपाचे से था

होंडा ने बंद की यह 160cc बाइक, इसका मुकाबला बजाज पल्सर और टीवीएस अपाचे से था
X

इंडिया में 150-160cc बाइक की मार्केट में जबरदस्त कंपटीशन है. बजाज पल्सर और टीवीएस अपाचे के कई मॉडल्स इस सेगमेंट में एक-दूसरे से मुकाबला करते हैं. देश की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी होंडा 160cc में X-Blade बाइक बेचती थी, लेकिन अब इसकी बिक्री बंद हो गई है. शार्प स्टाइल और शानदार डिजाइन के साथ आने वाली एक्स-ब्लेड को कंपनी ने ऑफिशियल वेबसाइट से हटा दिया है. भारतीय मार्केट में पल्सर और अपाचे जैसी मजबूत बाइक्स के बीच एक्स-ब्लेड कोई खास छाप छोड़ने में नाकामयाब रही है.

2018 में होंडा एक्स-ब्लेड को भारत में लॉन्च किया गया. लेकिन अब होंडा ने इस बाइक को बंद करने का फैसला किया है. ये बाइक होंडा को अच्छी बिक्री दिलाने में फेल साबित हुई है. एक्स-ब्लेड की वो यूनिट्स बिक्री के लिए मौजूद रहेंगी जो डीलरशिप में बिकने से रह गई हैं. इसलिए उम्मीद है कि होंडा एक्स-ब्लेड खरीदने के लिए डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश की जाए.

क्या इसलिए बंद हुई एक्स-ब्लेड?

एक्स-ब्लेड बाइक CB Hornet 160R के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल पर बेस्ड थी. यह बाइक काफी शार्प और अग्रेसिव फ्रंट के साथ आती थी. इसमें सीट और टैंक CB Hornet 160R की तुलना में अलग थे. पिछले कुछ महीनों से इसकी बहुत कम बिक्री हो रही थी. इसलिए इसे बंद करने के पीछे सबसे बड़ी वजह कम बिक्री होना माना जा रहा है. हालांकि, होंडा ने इसे ऑफिशिली कंफर्म नहीं किया है.

Honda X-Blade: स्पेसिफिकेशंस

एक्स-ब्लेड में चार कलर ऑप्शन थे- मैटे मार्वल ब्लू मैटेलिक, मैटे स्टील ब्लैक मैटेलिक, स्ट्रोंशियल सिल्वर मैटेलिक और स्पोर्ट्स रेड. होंडा की 160cc बाइक्स में यूनिकॉर्न 160 और एसपी160 को खरीदा सकता है. एक्स-ब्लेड में 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ 162.71 cc सिंगल सिलेंडर एयर कूल पेट्रोल इंजन की पावर मिलती थी.

Honda X-Blade: फीचर्स

इसके फीचर्स के बात करें तो बाइक में आरएसयू टेलीस्कॉपिक फ्रंट फोर्क, रियर मोनोशॉक यूनिट, फ्रंट और सिंगल चैनल ABS के साथ रियर डिस्क (पेटल डिस्क) ब्रेक ऑप्शन जैसी खूबियां थीं. भारतीय मार्केट में एक्स-ब्लेड की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब 1.15 लाख रुपये थी. अब देखना होगा कि इसकी जगह होंडा 160cc सेगमेंट में दूसरी बाइक लाएगी या नहीं.

Next Story