टाटा पंच के मुकाबले किआ ला रही नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, टेस्ट मॉडल से मिली ये जानकारी

टाटा पंच के मुकाबले किआ ला रही नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, टेस्ट मॉडल से मिली ये जानकारी
X

किआ इंडिया जल्द पंच के मुकाबले नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इस बार कार को टेस्टिंग के दौरान दिल्ली में देखा गया है। नए स्पाय शॉट्स से पुष्टि हुई है कि नई किआ क्लाविस को पैनोरमिक सनरूफ, एडीएएस, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, एलईडी लाइटिंग, सेल्टोस जैसा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने वाले हैं। ताजा रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि नई कार मेड इन इंडिया होगी जिसका ग्लोबल डेब्यू 2024 के अंत तक होने की संभावना है। इसकी बिक्री 2025 की शुरुआती तिमाही में शुरू होने का अनुमान है। कयास लगा जा रहे हैं कि पेट्रोल इंजन के अलावा कंपनी नई क्लाविस को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों में भी पेश करेगी।

पहले कौन सा मॉडल आएगा

किआ इंडिया यहां के मार्केट में इलेक्ट्रिक से पहले फ्यूल से चलने वाला मॉडल लॉन्च करेगी, इसके साथ हाइब्रिड भी लॉन्च किया जा सकता है। किआ क्लाविस का इलेक्ट्रिक वेरिएंट इसी मॉडल पर आधारित होगा। कुल मिलाकर किआ अपनी सिस्टर कंपनी ह्यून्दे की सुपरहिट हो चुकी एक्सटर के मुकाबले में ये कार लाना चाह रही है। सेगमेंट में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू से भी होने वाला है। फिलहाल किआ इंडिया सालाना इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की 1 लाख यूनिट बनाने का प्लान लेकर चल रही है जिसका 80 फीसदी हिस्सा ईंधन से चलने वाला होगा।

जोरदार होगा मुकाबला

किआ भारतीय मार्केट में मजबूत पकड़ बना चुकी है और अब सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी एंट्री करेगी। यानी टाटा पंच से लेकर ह्यून्दे एक्सटर और कई अन्य दमदार कारों से इसका मुकाबला होगा। नई क्लाविस कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ कंपनी बिक्री में जोरदार इजाफे की उम्मीद लेकर चल रही है। इस कार के साथ कंपनी 1-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दे सकती है, इसके अलावा टॉप मॉडल में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दिया जा सकता है।

Kia is bringing a new compact SUV to compete with Tata Punch, this information was received from the test model

Next Story