पेट्रोल और CNG के इंजन, माइलेज और कीमत में कितना है अंतर

पेट्रोल और CNG के इंजन, माइलेज और कीमत में कितना है अंतर
X

नई दिल्‍ली। मारुति की ओर से भारतीय बाजार में हैचबैक सेगमेंट में मारुती स्विफ्ट को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। मई में स्विफ्ट की नई जेनरेशन को पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्‍च करने के बाद सितंबर में इसका सीएनजी वर्जन भी लॉन्‍च कर दिया गया है। मारुती स्विफ्ट CNG Vs पेट्रोल के इंजन, माइले और कीमत में क्‍या अंतर है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लॉन्‍च हुई मारुती स्विफ्ट CNG

मारुति स्विफ्ट सीएनजी को भारतीय बाजार में 12 सितंबर 2024 को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च कर दिया गया है। पेट्रोल वर्जन को लॉन्‍च करने के करीब चार महीने बाद ही इसके सीएनजी वर्जन को भी लॉन्‍च कर दिया गया है।

इंजन में कितना अंतर

मारुती स्विफ्ट CNG और पेट्रोल में कंपनी नया Z सीरीज इंजन ऑफर करती है। CNG वर्जन में 1.2 लीटर की क्षमता के इंजन से 69.75 पीएस की पावर और 101.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। साथ में 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को दिया गया है। वहीं पेट्रोल वर्जन में भी 1.2 लीटर के जेड सीरीज इंजन को ही दिया जाता है, लेकिन इससे 81.57 पीएस की पावर और 111.7 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 5स्‍पीड मैनुअल के साथ एएमटी ट्रांसमिशन का विकल्‍प भी दिया जाता है।

किसकी कीमत है कम

मारुती स्विफ्ट CNG को वक्सी ,वक्सी (O) और ZXI वेरिएंट्स में ही लाया गया है, जबकि पेट्रोल वर्जन को LXI, VXI, VXI(O), ZXI और ZXI+ वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। पेट्रोल वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.44 लाख रुपये तक है। वहीं सीएनजी वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपये से लेकर 9.19 लाख रुपये के बीच है।

Next Story