नगर निगम की टीम ने किया शिक्षण संस्थानों का निरीक्षण: बेसमेंट में संचालित शैक्षिक गतिविधियां बंद कराई, बेसमेंट किए सीज

बेसमेंट में संचालित शैक्षिक गतिविधियां बंद कराई, बेसमेंट किए सीज
X

उदयपुर। राज्य सरकार के निर्देश पर नगर निगम की ओर से गठित टीम ने मंगलवार को शहर में विभिन्न स्थलों पर संचालित शिक्षण संस्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान बेसमेंट में संचालित शैक्षिक गतिविधियों को बंद कराते हुए संबंधित बेसमेंट एरिया को सीज किया गया।

राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग जयपुर ने कोचिंग में अध्ययनरत व रहवासी छात्र-छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संकटमय, अनियमित, सुरक्षा मापदंडों के विपरीत संचालित कोचिंग, लाइब्रेरी, कोचिंग-आवासों के विरूद्ध कार्यवाही के आदेश दिए थे। इसी संबंध में राज्य सरकार के निर्देश पर नगरीय विकास विभाग, जयपुर ने शहरों में आमजन के उपयोग के भवनों में अग्निशमन के पर्याप्त प्रबंध नहीं होने, व आवासीय क्षेत्रों में जन सुरक्षा हेतु भवनों व भवनों के बेसमेंट में अग्नि सुरक्षा प्रावधानों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे।


इसी क्रम में मंगलवार को नगर निगम, उदयपुर के आयुक्त द्वारा उपरोक्त कार्यों के लिए गठित दल ने निरीक्षण किया। दल में मुख्य अग्निशमन अधिकारी बाबूलाल चौधरी, उपनगर नियोजक सिराजुद्दीन, पुलिस निरीक्षक मांगीलाल डांगी, राजस्व निरीक्षक विजय जैन, अग्निशमन अधिकारी शिवराम मीणा, सहायक अग्निशमन अधिकारी नवदीप सिंह बग्गा, सहायक नगर नियोजक सुचिता कोठारी, सहायक नगर नियोजक विजय सिंह डामोर व श्रद्धा जैन ने पटेल सर्कल स्थित वीटी इंटरनेशनल स्कूल का निरीक्षण किया। यहां बेसमेंट में संचालित छात्रों की गतिविधियों के कारण बेसमेंट को सीज किया गया। गुरु रामदास कॉलोनी स्थित ओम साई संचालक इंद्रजीत सिंह के द्वारा मकान के बेसमेट में छात्रों के अध्ययन के लिये बनाई गई लाइब्रेरी को भी सीज किया गया।

दल की ओर से नियमित निरीक्षण जारी रहेगा तथा शहर में अन्य भवनों के बेसमेंट में भी संचालित छात्रों के अध्ययन कोचिंग सेन्टर व लाइब्रेरी की जांच कर सीज करने की कार्यवाही की जावेगी।

Next Story