भाई की कलाई पर सजेगा बहना का प्यार

X

भीलवाड़ा। भाई-बहन के अटूट प्रेम के त्योहार के तौर पर जाना जाने वाला रक्षाबंधन सोमवार को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। पर्व मनाने के लिए बहनें तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। इसके कारण शहर के बाजारों में काफी चहल-पहल देखने को मिली। भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए बहनों की ओर से इनकी खरीद की जा रही है। बाजार में 5 से 100 रुपए तक की राखियों की ज्यादा मांग है। शहर में आजाद चौक, गोल प्याऊ, सूचना केंद्र, नेहरू रोड, शहर के उपनगर पुर, सांगानेर आदि जगहों पर राखी की खरीदारी के कारण बाजार ग्राहकों से गुलजार रहे। राखी की खरीदारी के लिए सबसे ज्यादा भीड़ आजाद चौक में नजर आई। व्यापारियों को भी अधिक व्यापार होने की उम्मीद है।

इस बार पिछले साल की तुलना में राखियों के साथ अन्य सामनों के दामों में भी इजाफा हुआ है। दुकानदारों की माने तो इस बार राखी की कीमतों में 20 से 30 फीसदी तक उछाल आया है। वहीं नारियल, मीठाइयां, सुखे मेवे, उपहार के आइटमों की कीमतों में भी वृद्धि हुई है। लेकिन इसके बावजूद खूब खरीदारी हो रही है, जिसके कारण बाजार में रौनक छाई हुई है।

बाजार में बच्चों के लिए खास लाइटिंग, कार्टुन करेक्टर, म्यूजिकल राखियां इस बार नई है। नेहरू रोड के व्यापारी नवीन सोनी ने बताया कि महिलाएं राजस्थानी लुंबा राखी, कोलकाता की चंदन और रुद्राक्ष राखी, हैंड पेंटिंग वाली राखी के अलावा मोती वर्क वाली राखियों खूब पसंद कर रही है। राखी विक्रेता राजेंद्र ने बताया कि बच्चों के लिए बुल्डोजर राखी, डोरेमॉन, स्पाइडर मेन, टेडी बियर राखियां ज्यादा आकर्षित कर रही है।

इस वर्ष अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के चलते सबसे अधिक मांग राम नाम वाली राखी की है। रक्षाबंधन पर बहनें भाई की कलाई पर राम रक्षा सूत्र बांधेंगी। इसके अलावा बारीक स्टोन मेटल, चांदी की अमरिकन डायमंड राखियां भी नई है। इनकी कीमत 500 से लेकर 1000 रुपए के बीच है। महिलाओं की कड़ा और चूड़ा राखी 30 से 250 रुपए के बीच बिक रही है।

Next Story