बड़ा ऐलान- अब आम यात्रियों के लिए भी आ रही ‘ वंदेभारत’

वंदेभारत एक्सप्रेस देश की सबसे प्रीमियम ट्रेनों में शुमार है। इस सेमी स्पीड ट्रेन की हर कोई चर्चा करता है। वंदेभारत ट्रेनों को देखते ही लोग इसमें बैठने के लिए लालायित हो जाते हैं पर उन्हें मन मसोसकर रह जाना पड़ता है। दरअसल इसका किराया बहुत ज्यादा है। वंदेभारत एक्सप्रेस का किराया जन शताब्दी जैसी ट्रेनों से करीब 7 गुना तक ज्यादा पड़ता है। ऐसे में यह खास लोगों की ट्रेन बन गई है, ज्यादातर आम यात्री इसका किराया वहन नहीं कर सकते। हालांकि अब ऐसे यात्रियों की भी रेलवे ने सुध ली है।

इंडियन रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सतीश कुमार ने इस संबंध में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने ​कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ही सुविधाएं रेलवे नई अमृत भारत ट्रेनों में दे रहा है। रेलवे ने अमृत भारत ट्रेन के 50 नए रैक बनवा हैं।

रेलवे बोर्ड चेयरमेन सतीश कुमार रविवार को मध्यप्रदेश के सबसे बड़े रेलवे जंक्शन इटारसी में निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने मीडिया को बताया कि अमृत भारत ट्रेन में यात्रियों को बिल्कुल वंदे भारत ट्रेन जैसा अहसास होगा, यात्रियों को वैसी ही सुविधाएं मिलेंगी। वंदे भारत एक्सप्रेस में जैसी बर्थ लगी हैं वही बर्थ अमृत भारत ट्रेन में भी लगाई गई है।

चेयरमेन सतीश कुमार के मुताबिक अमृत भारत ट्रेन नवंबर में सर्किट में आ जाएगी। ट्रेन पूरी तरह जीएस कोच और एसएनआई रहेगी।

Next Story