आरजिया प्रकरण- साइबर सेल के पास मात्र एफआईआर, जांच में जरुरी उपकरण तो ले गई हरियाणा पुलिस!

भीलवाड़ा बीएचएन। आरजिया गांव के सामान्य मकान से गांव के चौराहे पर स्थित एटीएम की प्रत्येक गतिविधि सीसी टीवी से रिकॉर्ड किये जाने की घटना ने पुलिस व प्रशासन के कान खड़े कर दिये। ग्राहकों की निजता के उल्लंघन का एक मामला भी मांडल पुलिस ने दर्ज किया है। इसकी तफ्तीश सायबर थाने के इंचार्ज डीएसपी हरजी लाल को सौंपी गई है। जांच को गति देने के लिए जरुरी सभी इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण हरियाणा पुलिस जब्त कर ले गई। ऐसे में जांच के नाम पर यहां की पुलिस के पास एक मात्र एफआईआर है। हालांकि पुलिस जल्द ही जांच आगे बढ़ाने के प्रयास में जुटी है और इसी के तहत मामले में आरोपित व उनके परिजनों के बैंक खातों की जानकारी जुटाकर खातों को फ्रीज करवायेगी।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, झज्जर साइबर सेल ने पालिका कॉलोनी बहादुरगढ़ के जितेंद्र ने पुलिस को शिकायत दी थी कि उसके साथ टॉस्क के नाम पर 21 लाख 90 हजार 331 रुपये की धोखाधड़ी हुई है। इस शिकायत पर साइबर थाना पुलिस साइबर फ्रॉड के मामले में लोकेशन ट्रेस करते हुए भीलवाड़ा जिले के आरजिया गांव में एक मकान पर पहुंची। वहां पर वह संदिघ्ध व्यक्ति नहीं मिला, लेकिन मौके पर भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य सामग्रियां बरामद जब्त हुई। झज्जर पुलिस टीम की कार्रवाई के दौरान खुलासा हुआ कि आरजिया गांव के चौराहे पर लगे एटीएम की हर गतिविधि सीसीटीवी से इस मकान में रिकॉर्ड की जा रही थी। इसे लेकर मांडल पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। इसकी जांच साइबर सैल प्रभारी डीएसपी हरजीलाल को सौंपी गई।

जांच अधिकारी को केस की फाइल सोमवार को मिली है। पुलिस को इस मामले की जांच के लिए जिन उपकरणों की जरुरत है, वो उपकरण हरियाणा पुलिस अपने केस में जब्त कर ले गई, ऐसे में फिल्हाल जांच अधिकारी के पास एक मात्र एफआईआर है। हालांकि जांच टीम इस मामले में संदिग्ध आरोपित व उनके परिजनों के बैंक खातों की डिटेल जुटा रही है, ताकि उन्हें फ्रीज करवाया जा सके। इसके लिए प्रयास शुरु कर दिये गये हैं। सूत्रों की माने तो पुलिस जांच के लिए आवश्यक उपकरण भी वहां से लाने के प्रयास करेगी।

ये सामान ले गई हरियाणा पुलिस

पुलिस ने 9 लाख 97 हजार कैश, 27 मोबाइल फोन, तीन कीपेड मोबाइल फोन, एक करंसी काउंटिंग मशीन, एक सीसीटीवी कैमरा, 27 अलग-अलग विभागों की मोहर, एक पीओएस मशीन, एक हार्ड ड्राइव, 68 एटीएम कार्ड, 37 पैन कार्ड, 27 आधार कार्ड, 7 ड्राइविंग लाइसेंस, 13 वोटर आईडी कार्ड, गैमिग सिस्टम मशीन, 96 फोन पे स्कैनर, 17 सीडी कंप्यूटर, 30 फोन पे स्कैनर स्पीकर, दो लैपटॉप, एक टैब, चार पासपोर्ट, 65 बैंक की चेकबुक, 60 बैंक पासबुक, 56 मोबाइल सिम, 7 पहचान पत्र, एक राउटर, एक वाई-फाई सिम, दो वॉकी टॉकी सेट, 7 पैन ड्राइव, एक हिटची एटीएम डेबिट कार्ड बरामद किये।

Next Story