वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना- यात्रियों का जिलेवार कोटा तय

वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना-  यात्रियों का जिलेवार कोटा  तय
X

देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत इस साल यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का जिलेवार कोटा राज्य सरकार ने तय कर दिया है। यह पहला मौका है, जब नए जिलों को भी अपना अलग से कोटा तीर्थयात्रा में मिला है। इस साल प्रदेश से 36 हजार बुजुर्ग तीर्थयात्रा पर जाएंगे, जिसमें से 8825 यात्री नए जिलों से होंगे।

प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद तीर्थयात्रा की पुन: शुरुआत हाल ही में हुई है। इसके तहत सितम्बर की शुरुआत में शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद शुक्रवार को जिलेवार कोटा आवंटित कर दिया गया। पिछली सरकार ने नए जिले बनाए थे, इसके बाद तीर्थयात्रा की पुन: शुरुआत होने पर यह पहला मौका है, जब नए जिलों को भी अपना अलग से कोटा मिला है। जिलेवार कोटा आवंटन में वर्ष 2011 की जनगणना को आधार माना गया है।

जिलों में शुरू हुई लॉटरी प्रक्रिया

देवस्थान विभाग के प्रदेश में स्थित 10 सहायक आयुक्त कार्यालयों में 50 जिलों को बांट रखा है। जिलों को किए गए आवंटन के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में ही लॉटरी की प्रक्रिया पूरी कर यात्रियों का चयन किया जाएगा। करीब 10 जिलों में लॉटरी की प्रक्रिया शुक्रवार को ही कर ली गई, जबकि बाकी जिलों में आगामी दिनों में की जाएगी।

उदयपुर में 10 हजार में से तय होंगे 1300 नाम

उदयपुर जिले के यात्रियों का चयन ऑनलाइन लॉटरी से 30 सितंबर को होगा। इसके लिए सुबह 10.30 बजे सूचना एवं प्रौद्योगिकी कार्यालय में जिला स्तरीय कमेटी ऑनलाइन लॉटरी निकालेगी। जिले में 5 हजार 358 फॉर्म से 9 हजार 223 यात्रियों ने आवेदन किया था। इसमें से 1307 यात्रियों का चयन किया जाएगा। चयनित में से 1089 रेल और 218 प्लेन से यात्रा करेंगे। प्रतीक्षा सूची भी लॉटरी से निकलेगी।

ये हैं आंकड़े

– 36 हजार यात्रियों को जिलों में बांटा

– 30 हजार यात्री रेल से जाएंगे यात्रा पर

– 06 हजार को हवाई सफर कराया जाएगा

– 10 खंड देवस्थान के, जिनमें किया आवंटन

Next Story